समाचार

दिल्ली के इस जिले को छोड़ देश में रद्द की गई 10वीं बोर्ड की परीक्षा, अब नहीं होंगे बचे हुए Exam

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की और से एक बड़ा फैसला लिया गया है और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने CBSE की दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं और अब ये परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बात की जानकारी दी और बताया कि सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में ही दसवीं की परीक्षाएं ली जाएंगी। देश के अन्य राज्यों में ये परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

10 दिन का मिलेगा समय

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को एक ट्वीट के जरिये ये जानकारी दी और अपने ट्वीट में लिखा, कक्षा दसवीं के छात्र ध्यान दें!,  नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के छात्रों को छोड़कर, दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। परीक्षा की तैयारी के लिए सभी छात्रों को 10 दिनों का पर्याप्त समय दिया जाएगा।

रमेश पोखरियाल निशंक के ट्वीट के अनुसार ये परीक्षा होने से 10 दिन पहले ही दिल्ली के 10 वीं कक्षा के छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा।

इन छात्रों को देनी होगी परीक्षा

दरअसल 10 वीं की परीक्षा के समय दिल्ली में हिंसा हुई थी और इस हिंसा के कारण कई छात्र परीक्षा में भाग नहीं ले सके थे और इन्हीं छात्रों को ये परीक्षा देनी होगी। एचआरडी मंत्री के अनुसार उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जो छात्र पहले ही परीक्षाओं में शामिल हो चुके हैं। उन्हें फिर से परीक्षा देने की जरूरत नहीं है। ये परीक्षाएं केवल उन छात्रों के लिए हैं, जो दिल्ली में हिंसा के दौरान शामिल नहीं हो पाए थे। वहीं ये परीक्षा कब ली जाएगी इसकी घोषण अगले दो दिन के भीतर कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण पूरे देश को बंद कर दिया गया था और इस दौरान स्कूल और कॉलेज भी बंद थे। जिसके कारण कई सारी परीक्षाएं बीच में ही रोकनी पड़ी थी।

पूरे देश के विश्वविद्यालय और स्कूल लंबे समय से बंद हैं और बाद में 16 मार्च को लॉकडाउन 2.0 की घोषणा की गई, जो कि 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। सभी स्थितियों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 10 वीं कक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है।

NEET और JEE Main की परीक्षा का किया एलान

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की और से मंगलवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) के एग्जाम डेट का भी एलान कर दिया गया है और ये परीक्षाएं जुलाई को होने वाली हैं।

सरकार की और से जारी की गई सूचना के मुताबिक JEE Main 2020 की परीक्षा 18 जुलाई 2020 से शुरू हो जाएंगी। जो कि 23 जुलाई 2020 तक आयोजित की जाएगी। वहीं, NEET यूजी परीक्षा 2020 का आयोजन 26 जुलाई 2020 को किया जाएगा।

वहीं इस बार कोरोना के मद्देनजर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने NEET UG 2020 और JEE Main 2 में हिस्सा लेने वाले सभी अभ्यर्थियों को एग्जाम सिटी का विकल्प बदलने का मौका भी दिया गया।

गौरतलब है कि JEE Main के जरिए देश के विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों में इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज में दाखिला मिलता है। जबकि NEET  की परीक्षा के जरिए देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन लिया जाता है। आपको बता दें इस बार 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवार नीट में शामिल हो रहे हैं।

Back to top button