समाचार

Big Breaking: इस दिन होगी NEET और JEE (MAIN) की परीक्षा, शिक्षामंत्री ने की घोषणा

देश भर में कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन के चलते सभी आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक गतिविधियां रूकी हुई हैं। लॉकडाउन की वजह से कई बड़ी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं, जिसमें JEE (MAIN) और NEET जैसी परीक्षाएं भी शामिल हैं। इन परीक्षाओं के स्थगित हो जाने की वजह से कई छात्रों की जिंदगी अधर में लटक गई है। इसी बीच छात्रों के लिए एक अच्छी खबर आई है। JEE (MAIN) और NEET जैसे प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने तारीख की घोषणा कर दी है। आइये जानते हैं कि कब होंगी ये परीक्षाएं?

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने JEE (MAIN) और NEET जैसी परीक्षाओं की तारीख का ऐलान सोशल मीडिया के जरिए किया। उनके अनुसार, जेईई मेन की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। वहीं नीट की परीक्षाओं की बात की जाए तो 26 जुलाई को होंगी। आपको बता दें कि एमएचआरडी मंत्री निशंक पिछले दस दिनों से लगातार दूसरी बार देश भर के छात्रों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे।

जेईई मेन की परीक्षा अप्रैल में तय थी, लेकिन कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया और इस वजह से सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई। इसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET की परीक्षाओं को भी रोक दिया था। न सिर्फ परीक्षाओं को रोका, बल्कि छात्रों को ये भी मौका दिया कि वो अपना परीक्षा केंद्र बदल सकें।

कैसे करें पढ़ाई?

लॉकडाउन के इस दौर में बच्चे इन प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें? इस बात को लेकर कईयों के मन में शकाएं हैं। दरअसल, लॉकडाउन के कारण कई बच्चों के पढ़ाई का फ्लो टूट गया होगा। ऐसे में आप नीचे बताए गए तरीकों से अपनी पढ़ाई को फिर से शुरु कर सकते हैं-

  • आने वाले परीक्षाओं के लिए एनसीईआरटी से रिवीजन शुरू कर देना आवश्यक है। इससे एक बार सभी चीजें फिर से रिवाइज हो जाएंगी, जिससे तैयारियों में सहायता मिलेगी।
  • इस समय आवश्यक है कि सोशल मीडिया को ज्यादा समय न दें, बल्कि पढ़ाई पर ध्यान दें।
  • छुट्टी के समय का भरपूर प्रयोग करें और लगातार मॉक टेस्ट देते रहें।
  • अभी आप घर में होंगे तो पढ़ाई के लिए परिवार से अलग स्थान चुनें, जहां आप शांति से पढ़ सकें।
  • सैंपल पेपर्स भी सॉल्व करते रहें।
  • अगर डाउट हो तो ऑनलाइन क्लास लें या फिर यूट्यूब से भी डाउट क्लियर कर सकते हैं।
  • परीक्षाओं का अधिक तनाव न लें और ब्रेक ले लेकर पढ़ाई करें।

CBSE की परीक्षाओं पर बोले HRD मंत्री

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने छात्रों से बातचीत में कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं के बारे में सभी फैसले कोरोना वैश्विक महामारी के आगे की परिस्थितियों को देखते हुए लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण जैसे ही रूकता है, बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

कोरोना की वजह से देश में 25 मार्च से लॉकडाउन है। इसी वजह से कई विषयों की परीक्षाएं रूकी हुई हैं। बता दें कि CBSE के मुताबिक, 29 विषयों की परीक्षाएं करवाया जाना बाकी है।

Back to top button