स्वास्थ्य

उम्र से पहले बाल हो गए हैं सफेद तो काली मिर्च का करे घरेलू उपचार, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

कम उम्र में बाल सफेद हो जाना, आजकल यह आम बात है, भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोगों को मानसिक तनाव से गुजरना पड़ता है, अधिक चिंता की वजह से भी बालों के सफेद होने की समस्या आती है, इसके अलावा दवाइयां भी कम उम्र में लोगों के बाल सफेद हो जाने का कारण होती है, लोगों को सफेद बालों की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाए इसके लिए ज्यादातर लोग केमिकल युक्त कई चीजों का प्रयोग करते हैं, परंतु इनकी परेशानी तो दूर नहीं होती है बल्कि और अधिक बाल सफेद होने लगते हैं, सफेद बालों की समस्या की वजह से हर का कोई मनुष्य काफी चिंतित रहता है, विशेष रूप से अगर कम उम्र में बाल सफेद हो जाए तो इसकी वजह से व्यक्ति को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है।

अस्वस्थ जीवनशैली, गलत खानपान, प्रदूषण और तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना इसके पीछे का मुख्य कारण माना गया है, लोग अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए बालों में कलर करते हैं, लेकिन यह आपके बालों के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकते हैं, आज हम आपको सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने का घरेलू उपचार बताने वाले हैं, अगर आप काली मिर्च का इस्तेमाल करते हैं तो इससे सफेद बालों में आपको अधिक फायदा देखने को मिलेगा।

जानिए काली मिर्च बालों के लिए किस प्रकार है फायदेमंद

  1. काली मिर्च बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी गई है, काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकते हैं।
  2. काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है, जिससे आपके बाल नहीं झड़ते हैं।
  3. काली मिर्च से दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर होती है।
  4. यदि किसी को बालों के झड़ने की समस्या है तो इसके लिए भी काली मिर्च बहुत ही फायदेमंद मानी गई है, काली मिर्च हेयर फॉलिकल्स को उत्तेजित करता है जिसकी वजह से आपके बालों का विकास ठीक प्रकार से होता है।
  5. काली मिर्च में विटामिन सी (Vitamin C) मौजूद होता है जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है।
  6. काली मिर्च में विटामिन सी मौजूद होने की वजह से डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है।

जानिए सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें काली मिर्च का प्रयोग

  • अगर आप अपने सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप काली मिर्च का इस्तेमाल अवश्य करें, इसके लिए आपको एक कटोरी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर और दो चम्मच दही डालना होगा, अब इसको अच्छी तरह से मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लीजिए
  • आपको इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाकर 30 से 40 मिनट तक ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ना होगा।
  • आप अपने बालों को सादे पानी की सहायता से शैंपू करें और कंडीशनर का इस्तेमाल कीजिए।
  • आप काली मिर्च का इसी प्रकार पेस्ट बनाकर सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल अवश्य कीजिए।

अगर आप उपरोक्त बताई गई विधि से काली मिर्च का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके सफेद बालों की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी और आपके बाल भी स्वस्थ बनेंगे, काली मिर्च का यह घरेलू उपचार आपके बालों के लिए बिल्कुल सुरक्षित है।

Back to top button