बॉलीवुड

रूपहले पर्दे से लेकर क्रिकेट मैदान तक हर दिल अजीज थे ऋषि कपूर, आजतक नहीं देखी होंगी ये तस्वीरें

बॉलीवुड जग्गत में अभी सन्नाटा पसरा हुआ है, क्योंकि हाल ही में एक के बाद एक भारतीय सिनेमा के दो बड़े दिग्गज ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. इरफान खान के निधन की खबर से लोग निकल ही नहीं पाए थे कि ऋषि कपूर के निधन की ख़बरों ने सभी को झकझोर कर रख दिया. संजोग की बात है कि दोनों ही एक्टर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे और दोनों का ही निधन इसी के चलते हुआ. ये कहना गलत नहीं होगा कि यह साल फिल्म इंडस्ट्री के लिए कुछ अच्छा नहीं है.

बात करें ऋषि कपूर की ती वह पिछले दो सालों से ल्यूकेमिया (ब्लड कैंसर) को हराने में जुटे हुए थे. पहले न्यूयॉर्क में कुछ महीने रहकर उन्होंने अपना इलाज करवाया और बाद में वापस भारत लौट आये. जब ऋषि कपूर वापस भारत लौटे तो लगा सब कुछ ठीक हो जाएगा, लेकिन अचानक हुई उनकी मौत ने सभी को हैरान कर दिया. बता दें, मुंबई के एच.एन रिलायंस अस्पताल में कल सुबह तकरीबन 8.45 पर एक्टर ने अपनी आखिरी सांस ली.

ऋषि कपूर अपने जिंदादिली औए बेबाक स्वभाव के लिए जाने जाते थे. वह किसी भी मुद्दे पर अपनी राय बेबाकी से रखते थे. खबरों के मुताबिक अपने आखिरी पलों में भी वे सभी को हंसाते रहे. ऋषि को चिंटू नाम से भी जाना जाता था. ये उनका निक नेम था. ऋषि कपूर ट्विटर पर अक्सर अपने पुराने दिनों को याद करते हुए तस्वीरें शेयर करते थे.

एक्टर ने फिल्म बॉबी से साल 1973 में बॉलीवुड में बतौर मेन हीरो कदम रखा था. इस फिल्म में उनकी को-स्टार डिंपल कपाड़िया थीं. हालांकि, इससे पहले वह अपनी पिता की फिल्म मेरा नाम जोकर में यंग राज कपूर का रोल निभा चुके थे. पर ये फिल्म सुपरफ्लॉप रही और राज कपूर का काफी पैसा इस फिल्म के साथ डूब गया. वे कई लोगों के कर्जदार बन गए.

कर्ज से बाहर निकलने के लिए उन्होंने अपने बेटे ऋषि कपूर को बॉबी से लांच किया. ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई, जिसके चलते एक बार फिर राज कपूर की गाडी ट्रैक पर आ सकी. ऋषि कपूर ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. उनके नाम लैला मजनू, रफू चक्कर, सरगम, कर्ज़, प्रेम रोग, नगीना, हनीमून, चांदनी, हीना और बोल राधा बोल जैसी हिट फिल्में हैं.

इस तस्वीर में आप ऋषि कपूर को लता मंगेशकर की गोद में देख सकते हैं.

माधुरी दीक्षित और डेविड धवन के साथ ऋषि कपूर.

अमजद खान के बेटे शादाब खान के साथ ऋषि कपूर.

हिना की सह-कलाकार अश्विनी भावे और जेबा बख्तियार के साथ ऋषि कपूर.

दिवंगत ऋषि कपूर भारत के पूर्व क्रिकेटर टाइगर पटौदी के साथ.

गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाते ऋषि कपूर.

फिल्म हम दोनों में नाना पाटेकर के साथ ऋषि कपूर.

एक कार्यक्रम में पत्नी नीतू कपूर के साथ ऋषि कपूर.

ऋषि कपूर एक पार्टी में गोविंदा, रणधीर कपूर व अन्य मेहमानों के साथ.

बॉलीवुड के लेजेंड दिलीप कुमार के साथ ऋषि कपूर.

बेटे रणबीर के साथ ऋषि कपूर.

अनु मलिक, सरोज खान, माधुरी दीक्षित के साथ ऋषि कपूर.

पूरे परिवार के साथ ऋषि कपूर फुर्सत के पलों में.

इस फैमिली फोटो में भारत साहनी (दामाद), रिद्धिमा कपूर, नीतू कपूर, रणबीर कपूर, नातिन समारा साहनी और उनकी मां कृष्णा कपूर एक साथ.

पढ़ें पति ऋषि कपूर को अलविदा कहते हुए टूट गईं नीतू कपूर, आलिया भी फुट फुट कर रोई

Back to top button