समाचार

लॉकडाउन में फंसे लोगों को सरकार ने दी बड़ी राहत, इन शर्तों के साथ दी घर लौटने की इजाजत

लॉकडाउन की वजह से कई लोग अपने घर वालों से दूर हैं और अन्य राज्यों या शहरों में फंसे हुए हैं। ऐसे लोगों को सरकार की और से अब राहत दी गई है और सरकार ने इन लोगों को अपने घर वापस जाने की अनुमति दे दी है। हालांकि अनुमति देने के साथ ही सरकार ने कुछ शर्ते भी इन लोगों के सामने रखी हैं। गृह मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी देते हुए बताया गया है कि दूसरे राज्यों में फंसे हुए प्रवासी कामगार, तीर्थयात्री, पर्यटक और छात्र वापस से अपने घर जा सकते हैं। हालांकि ये लोग केवल कुछ शर्तों के साथ ही आवाजाही कर सकते हैं। गृह मंत्रालय ने रविवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फंसे मजदूरों की आवाजाही के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम जारी की है। जिसके तहत कहा गया है कि अगर कोई राज्य में आना चाहता है तो उनकी स्क्रीनिंग की जाए और उन्हें शिविरों में रखे गए हैं।

करनी होगी नोडल प्राधिकारी की नियुक्त

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी दिशा निर्देश के अनुसार राज्यों को नोडल प्राधिकारी नियुक्त करना होगा। नोडल अधिकारी को अपने राज्यों या केंद्र शासित क्षेत्रों में फंसे लोगों को पंजीकृत करना होगा। अगर ये लोग अपने राज्य जाना चाहते हैं तो राज्य एक-दूसरे से परामर्श करेंगे और इनके लिए सड़क मार्ग से आवाजाही का व्यवस्था करेंगे। गृह मंत्रालय की और से ये साफ किया गया है कि दूसरे राज्यों में जाने के लिए सिर्फ बसों का ही प्रयोग किया जा सके और घर पहुंचने के बाद इन्हें क्वारंटाइन में रहना होगा। साथ में ही राज्य सरकार को ये सुनिश्चत करना होगा कि बस से यात्रा के दौरान सुरक्षित के मानदंडों का पालन किया जाए और परिवहन के लिए उपयोग की जाने वाली बसों को स्वास्थ्य अधिकारियों के दिशा-निर्देशों के अनुसार साफ किया जाए।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण कई सारे लोग अन्य राज्यों में फंस हुए हैं और इन लोगों की मदद करने के लिए ही सरकार ने अब ये प्लान तैयार किया है। जिसकी मदद से ये लोग अपने राज्य वापस जा सकेंगे।

नहीं खुलेगा लॉकडाउन

सरकार की और से ये साफ कर दिया गया है कि 3 मई के बाद भी लॉकडाउन को खोला नहीं जाएगा। जिसकी वजह से सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को वहां से निकालने की अनुमति दे दी है।

बढ़ते जा रहे हैं कोरोना के मामले

इसी बीच भारत में कोरोना की रफ्तार थम नहीं रही है और ये वायरस तेजी से फैल रहा है। देश में 31 हजार से भी अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि हजार से ज्यादा लोगों की मौत इस समय हो चुकी है। सरकार की और से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 1500 से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। इंडियन मेडिकल रिसर्च काउंसिल और स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक प्रत्येक 24 लोगों की जांच में एक व्यक्ति पॉजिटिव मिल रहा है। जिससे की सरकार की चिंता और बढ़ गई है। क्योंकि लॉकडाउन के बाद भी कोरोना फैल रहा है और मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Back to top button