बॉलीवुड

टीवी शो के छोटे किरदार से शुरू हुआ था इरफान खान का करियर, ऐसे हुई थी पत्नी से पहली मुलाकात

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान, जिन्होंने मुंबई में अपनी आखरी सांस ली है, उन्होंने अपनी लाजवाब एक्टिंग की वजह से लोगों के दिलों में अपनी एक खास जगह बना ली थी। भारत ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में उनके फैंस की मौजूदगी है। केवल हिंदी फिल्मों में ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड की कई फिल्मों में भी खान को अभिनय करते हुए देखा गया है। वैसे, अपने करियर की शुरुआत खान ने एक छोटी सी भूमिका से ही की थी। वे अपने करियर में जिस मुकाम तक पहुंचे, उसका पूरा श्रेय उनकी मेहनत को जाता है।

ड्रामा स्कूल में हुई दोस्ती


रिपोर्ट्स बताते हैं कि अपनी पत्नी से इरफान खान की मुलाकात ड्रामा स्कूल में हुई थी। कुछ दिनों की दोस्ती रही और फिर यह प्यार में बदल गई। एक रिपोर्ट बताती है कि वर्ष 1995 में अपनी प्रेमिका से इरफान खान ने निकाह कर लिया था। उनकी पत्नी का नाम सुतापा सिकदर है। इरफान खान के दो बेटे भी हैं। इनमें से एक का नाम बाबील है तो दूसरे का नाम है आयन। रिपोर्ट के मुताबिक इरफान खान और उनकी पत्नी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के ही स्टूडेंट्स थे, जहां पहली बार उनकी मुलाकात दोस्ती से शुरू होने के बाद प्यार तक पहुंच गई।

छोटे-मोटे रोल से आगाज


पोस्ट ग्रेजुएशन करने के दौरान इरफान खान की ओर से स्कॉलरशिप के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में अप्लाई किया गया था, जो कि मंजूर हो गया था। दिल्ली के एक्टिंग कॉलेज में उन्होंने प्रवेश पा लिया था। पढ़ाई खत्म की तो वे मुंबई चले गए थे। शुरुआत में काफी संघर्ष भी उन्हें करना पड़ा। पहले तो टीवी सीरियल में छोटे-मोटे रोल उन्होंने किए। फिर वर्ष 2001 में उन्हें काम करने का अवसर मिल गया, जिसके बाद से तो उनकी जिंदगी ही एकदम बदल गई। अलग-अलग तरह के किरदारों में उन्हें इसके बाद देखा गया। हर किसी ने उनके अभिनय की जमकर तारीफ की।

क्रिकेटर बनना चाहते थे


कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इरफान खान यदि फिल्म इंडस्ट्री में नहीं आए होते तो शायद वे एक क्रिकेटर होते। जी हां, क्रिकेटर बनने की उनकी बचपन से चाहत थी। फिल्मों में आने का तो उन्होंने कभी सपना तक नहीं देखा था। हालांकि, उनकी किस्मत में तो कुछ और ही लिखा हुआ था। यही वजह थी कि इरफान खान क्रिकेटर तो नहीं बने, लेकिन फिल्मी दुनिया में वे जरूर पहुंच गए। एक अभिनेता के तौर पर उन्होंने अपनी पहचान बना ली। एक ऐसे अभिनेता के रूप में उनकी पहचान बनी, जो कि हर तरह की भूमिका में खुद को आसानी से ढाल पाने के काबिल था।

12 से 14 करोड़ थी फीस

इरफान खान का अभिनय चूंकि उनकी ताकत थी, यही वजह थी कि एक फिल्म के लिए वे 12 से 14 करोड़ रुपये तक लिया करते थे। मुंबई के एक फ्लैट में वे अपने परिवार के साथ रहते थे। उन्होंने अपनी अंतिम फिल्म अंग्रेजी मीडियम के रूप में की, जिसमें वे करीना कपूर खान के साथ नजर आए थे।

पढ़ें दुखद: नहीं रहे बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान, 53 साल की उम्र में बीमारी के चलते हुआ निधन

Back to top button