स्वास्थ्य

मोटापा कम करने के लिए पानी के साथ रोज खाएं ये चमत्कारी चीज, 1 महीने में हो जाएगा वजन कम

एक्सरसाइज करने से मोटापा कम किया जा सकता है और यही वजह है कि जो लोग मोटापे का शिकार होते हैं। उन्हें एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। इतना ही नहीं पतला शरीर पाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइटिंग पर भी खासा ध्यान देना पड़ता है और डाइटिंग में केवल लो फैट चीजों को ही शामिल करना होता है। हालांकि ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें एक्सरसाइज करना पसंद नहीं होता है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं। तो इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको मोटापा कम करने का एक सरल घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। इस नुस्खे की मदद से आपका वजन एक महीने में ही कम होने लग जाएगा।

हींग

हींग को पाचन और पेट के लिए अच्छा माना जाता है और आयुर्वेद में हींग को बेहद ही गुणकारी बताया गया है। रोजाना खाने में हींग का प्रयोग करने से पेट सही रहता है और कब्ज, गैस जैसे रोगों से रक्षा होती है। इसके अलावा जो लोग सुबह हींग का पानी पीते हैं, उन लोगों की चर्बी कम होने लग जाती है और वजन घटने लग जाता है।

आखिरी क्यों है हींग का पानी फायदेमंद?

मेटाबॉलिज्म फैट बर्न करने का कार्य करता है और हींग का पानी मेटाबॉलिज्म को तेजी से काम करने में मदद करता है। जिसकी वजह से जो लोग सुबह हींग का पानी पीते हैं। उनका फैट तेजी से बर्न होने लग जाता है और शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती है।

एक महीने में हो जाएगा वजन कम

जो लोग नियमति रूप से हींग का पानी पीते हैं। उन लोगों का वजन एक महीने के अंदर ही कम हो जाता है। इसलिए वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोग रोज हींग का पानी पीया करें।

वजन को कम करने के अलावा हींग का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी शरीर में सही बना रहता है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और ब्लड प्रेशर आदि बीमारियों से बचाव होता है।

कैसे बनाएं हींग का पानी?

हींग का पानी तैयार करना बेहद ही सरल है। हींग का पानी बनाने के लिए आपको 1-2 चुटकी हींग और पानी क जरूरत पड़ेगी। एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें और जब ये पानी हल्का गर्म हो जाए तो गैस को बंद कर दें। अब एक गिलास लेकर उसके अंदर हींग और हल्का गर्म पानी डाल दें। पानी को अच्छे से मिक्स कर लें। हींग का पानी बनकर तैयार है।

कब पीएं हींग का पानी

हींग का पानी सुबह के समय पीना सबसे उत्तम होता है। आप खाना खाने के कुछ देर बाद इस पानी को पी सकते हैं या खाली पीटे भी इस पानी का सेवन कर सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें की ये पानी पीने के बाद कम से कम 1 घंटे तक कुछ ना खाएं। वहीं आपको अगर हींग का पानी पसंद नहीं है, तो आप दही के साथ भी हींग का सेवन कर मोटापा कम कर सकते हैं।

Back to top button