समाचार

क्या झूठी हैं तानाशाह की मौत की खबरें? बोले ट्रंप- मैं सब जानता हूं, लेकिन अभी कुछ नहीं बताऊंगा

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कुछ समय पहले ही तानाशाह की खराब सेहत की खबरों को फर्जी बताया था

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की सेहत की खबरों पर तस्वीर साफ होती नजर नहीं आ रही हैं। कहीं बताया जा रहा है कि किम जोंग उन की मौत हो चुकी है तो किसी रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि किम बिल्कुल फिट हो कर घूम रहे हैं। वहीं इन्हीं अटकलों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का कहना है कि किम जोंग उन जीवित हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वो कामना करते हैं कि किम जोंग उन जल्दी पूरी तरह स्वस्थ हो जाएं। इतना ही नहीं ट्रंप ने ये भी कहा कि उन्हें तानाशाह किम जोंग उन के बारे में सारी बातें पता है, लेकिन अभी वो ये बातें बता नहीं सकते।

ट्रंप को है किम जोंग की सेहत की जानकारी

बता दें कि पिछले काफी दिनों से उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की बिगड़ते स्वास्थ्य को लेकर खबरें सामने आ रही थीं। एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि किम जोंग उन को कार्डियोवेस्कुलर समस्या है जिसकी सर्जरी की गई थी। इस सर्जरी के बाद ही उनकी हालत बिगड़ने लगी थी। इसके बाद कहा जा रहा था कि किम का ब्रेन डेड होने वाला है और वो मौत के बेहद करीब हैं। हालांकि ये दावा भी किया गया कि वो बिल्कुल ठीक हैं और उनका इलाज चल रहा है। अब इस मामले पर राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वो उनके स्वास्थ्य के बारे में जानते हैं।

गौरतलब है कि जब राष्ट्रपति ट्रंप से पूछा गया कि क्या उन्हें किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर कोई नई जानकारी है? इस पर ट्रंप ने जवाब दिया, हां मुझे काफी अच्छे से उनके स्वास्थ्य के बारे में पता है, लेकिन मैं अभी इस बारे में कुछ बता नहीं सकता। फिलहाल मैं सिर्फ ये ही प्रार्थना कर सकता हूं कि वो जल्दी से ठीक हो जाएं।

बता दें कि व्हाइट हाउस में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि वो ठीक है। मुझे पता है कि वो इन दिनों कैसे हैं और क्या कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया को जल्द इस बारे में जानकारी मिल जाएगी। दिलचस्प बात है कि जबसे किम जोंग उन के बिगड़ते स्वास्थ्य की खबरें सामने आ रही है, ट्रंप के बयान भी सामने आ रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले ही उन्होंने किम की खराब तबीयत की खबरों को फर्जी बताया था। हालांकि तब उन्होंने इस बात की स्पष्ट जानकारी नहीं थी।

तानाशाह के स्वास्थ्य का नहीं हो रहा खुलासा

गौरतलब है कि तानाशाह की बिगड़ी तबीयत के कयास तब लगने शुरु हुए जब किम कई कार्यक्रमों में शामिल नहीं हुए। किम के दादा की 108वीं जयंती का आयोजन 15 अप्रैल को किया गया था। इस कार्यक्रम में किम हमेशा शामिल होते रहे हैं। ऐसा पहली बार हुआ जब किम को अपनी ही दादा के कार्यक्रम में नदारद पाया गया। इसके बाद से कयास लगाए जाने लगें कि किम जोंग उन की हालत खराब है।

किम जोंग उन के स्वास्थ्य की स्थिति की गंभीरता उस वक्त भी पता चली जब चीन से डॉक्टरों की एक टीम उनके इलाज के लिए नार्थ कोरिया पहुंची। हालांकि नार्थ कोरिया से अभी ऐसी कोई भी खबर बाहर नहीं आई है। सिर्फ राष्ट्रपति ट्रंप का कहना है कि उन्हें जानकारी है, लेकिन उन्होंने भी कोई बात बताने से साफ मना कर दिया है। वहीं साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के सुरक्षा सलाहकार का कहना है कि किम जोंग जीवित हैं और स्वस्थ हैं।

Back to top button