बॉलीवुड

बीआर चोपड़ा की महाभारत में सितारों की सैलरी को लेकर हुआ खुलासा, मुकेश खन्ना को मिलती थी इतनी फीस

इन दिनों देश में लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में लोगों की बोरियत कम करने के लिए टीवी पर एक बार फिर रामायण और महाभारत का प्रसारण किया जा रहा है. लोग दोबारा शुरू हुए इन शोज को बड़े चाव से देख रहे हैं. आज के टाइम में सीरियल में काम करने वाले कलाकारों को मोटी-तगड़ी फीस दी जाती है. लेकिन क्या पहले के समय में भी ऐसा ही था? क्या रामायण, महाभारत जैसे हिट धारावाहिकों में काम करने वाले सितारों को भी अच्छी फीस दी जाती थी?

ये एक ऐसा सवाल है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है. ऐसे में यदि आपके दिमाग में भी कभी ये सवाल आया तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि बीआर चोपड़ा की महाभारत करने के लिए कलाकारों को कितनी फीस मिली थी.

हैरान कर देने वाली बात ये है कि महाभारत के सभी स्टारकास्ट को सेम अमाउंट की फीस दी गयी थी. ऐसा इसलिए क्योंकि महाभारत के कई कलाकार इस शो में काम करने से पहले फिल्म इंडस्ट्री में नाम कमा चुके थे. इसलिए मेकर्स ने सभी को बराबर की फीस देने का फैसला किया.

टेली चक्कर के एक रिपोर्ट में महाभारत के कलाकारों को मिलने वाली फीस पर खुलासा किया गया है. खबरों की मानें तो महाभारत में काम करने के लिए कलाकारों को प्रति एपिसोड 3 हजार की फीस दी जाती थी.

महाभारत कुल 94 एपिसोड में बना था और उस दौर में 3 हजार रुपये काफी मायने रखते थे. ऐसे में आप केवल अंदाजा ही लगा सकते हैं कि इस शो को बनाने में कितने रुपये खर्च किये गए होंगे. 1988 में महाभारत का प्रसारण हुआ था. इस एपिक गाथा को दर्शकों तक पहुंचाने के लिए बीआर चोपड़ा ने काफी मेहनत की थी.

महाभारत में राज बब्बर, मुकेश खन्ना, प्रवीन कुमार, गजेंद्र चौहान, पुनीत इस्सर, रूपा गांगुली, नीतीश भरद्वाज जैसे जाने-माने सितारे नजर आये थे. हालांकि ये भी सच है कि सभी सितारों को लोग आज भी महाभारत में निभाए गए किरदारों से ही पहचानते हैं.

महाभारत करने से पहले मुकेश खन्ना छोटे-बड़े दोनों पर्दों पर काम कर चुके थे, लेकिन पहचान उन्हें भीष्म पितामह के किरदार ने ही दिलाई. आज भी लोग उन्हें भीष्म पितामह के रूप में याद करते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ महाभारत के अन्य किरदारों के साथ. रूपा गांगुली भी ये शो करने से पहले कई फिल्म कर चुकी थीं, लेकिन द्रौपदी के रोल ने उन्हें पॉपुलर किया.

लॉकडाउन की वजह से डीडी भारती और डीडी रेट्रो पर महाभारत का टेलीकास्ट हो रहा है. ऐसे में शो से जुड़े सभी सितारों को लेकर चर्चा शुरू हो गयी है. इतने सालों बाद वे क्या कर रहे हैं और कैसे दिखते हैं, इन तमाम तरह की बातों को जानने के लिए लोग उत्सुक हैं.

वैसे खबरें तो यही आ रही हैं कि महाभारत के सभी कास्ट को एक समान सैलरी दी जाती थी. लेकिन निर्माता या एक्टर्स की तरफ से इस खबर पर कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है.

पढ़ें महाभारत: बॉलीवुड की ये हीरोइन बनी थी राजकुमारी उत्तरा, हिट फिल्मों के बावजूद फ्लॉप रहा करियर

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

Back to top button