विशेष

रामायण की कास्ट के साथ राजिव गांधी ने किया था ऐसा बर्ताव, खुद सीता ने बताया

कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर बरसना थम ही नहीं रहा हैं, नतीजन लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ गया हैं. इस लॉकडाउन के दौरान सरकार की सभी से यही अपील हैं कि आप अपने घर में कैद होकर रहे. बिना किसी ठोस कारण के घर से बाहर ना निकले. अब घर में पड़े पड़े लोग बोर होने लगे हैं. इस बीच उनके मनोरंजन के लिए दूरदर्शन ने ‘रामायण’ (Ramayan) का पुनः प्रसारण शुरू कर दिया था. फिलहाल रामायण का प्रथम अध्याय समाप्त हो चूका हैं और अब ‘उत्तर रामायण’ का प्रसारण चल रहा हैं. यह शो डीडी नेशनल पर खूब टीआरपी भी बटोर रहा हैं.

33 साल बाद जब रामयण दोबारा टीवी पर आई तो लोगो का उत्साह देखने लायक था. सभी बीते जमाने की तरह रामायण के शुरू होते ही टीवी स्क्रीन से चिपक कर बैठ जाते हैं. इसके साथ ही एक बार फिर रामायण में काम करने वाले कलाकार भी चर्चा में आ गए हैं. सोशल मीडिया पर इन सभी एक्टर्स को एक बार फिर लोकप्रियता मिलने लगी हैं. रामायण के ये कलाकार भी अपने इस शो के अनुभवों और किस्सों को सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं. ऐसे में रामायण में सीता का रोल करने वाली दीपिका चिखलिया (Deepika Chikhalia) ने भी एक दिलचस्प किस्सा शेयर किया हैं.

हाल ही में दीपिका ने अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट पर रामायण की पूरी कास्ट की एक तस्वीर पोस्ट की हैं. इस फोटो में रामायण की कास्ट के साथ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भी दिखाई दे रहे हैं. दीपिका ने बताया कि ये फोटो बेहद पुरानी हैं. उन दिनों रामायण की शूटिंग चला रही थी. तभी एक दिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने फोन कर रामायण की पूरी कास्ट को बुलाया था. इसके बाद जो हुआ वो देख रामायण के सभी कलाकार भावुक हो गए थे.


दरअसल उस दिन राजीव गांधी ने रामायण की पूरी कास्ट को सम्मानित किया था. दीपिका इस फोटो को शेयर कर लिखती हैं “ये पहली बार था जब हमें सम्मानित किया गया था. तब हमें एहसास हुआ कि हम रामायण जैसी एतिहासिक धरोहर के पार्ट हैं. हमने इतिहास रचा था. मुझे आज भी वो दिन अच्छे से याद हैं जब पीएम से मिलने के लिए हमे दिल्ली से कॉल आया था.

सोशल मीडिया पर लोगो को भी यह पुरानी तस्वीर बहुत पसंद आ रही हैं. इन दिनों रामायण से जुड़ी हर बात लोग जानना पसंद कर रहे हैं. सच में ये एक एतिहासिक सीरियल हैं जिसे आज भी लोग बड़े चाव के साथ देखना पसंद करते हैं. अब सोशल मीडिया के जमाने में तो इसका डिजिटल प्रमोशन भी हो रहा हैं. लोग रामायण देखते हुए अपनी सेल्फी पोस्ट कर रहे हैं. इसके साथ ही रामायण से जुड़े डायलाग पर मिम्स भी बंद रहे हैं. रामायण के अतिरिक्त महाभारत भी दूरदर्शन पर काफी लोकप्रियता हासिल कर रहा हैं.

Back to top button