समाचार

3 घंटे तक चली मोदी और मुख्यमंत्रियों की बैठक, इस राज्य के CM ने कहा 1 महीने बढ़ाया जाए लॉकडाउन

लॉकडाउन का दूसरा चरण 3 मई को खत्म हो रहा है। ऐसे में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक की है और इस बैठक में लॉकडाउन की अवधि और कोरोना संक्रमण के मुद्दे पर बात की गई है। ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई है जो कि 3 घंटे तक चली है। इस बैठक में कई मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की बात पीएम से कही है।

9 मुख्यमंत्रियों से ही हुई बात

समय की कमी के कारण इस बैठक में पीएम मोदी की बात सिर्फ नौ मुख्यमंत्रियों से ही हो सकी है। बताया जा रहा है कि मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा राज्य में लॉकडाउन 3 मई के बाद भी जारी रखने के पक्ष में हैं। जबकि ओडिशा और गोवा के सीएम ने भी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की बात पीएम से कही है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पीएम से एक महीने तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाने को कहा है। वहीं केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन की जगह इस बैठक में राज्य के मुख्य सचिव ने हिस्सा लिया था।

इस बैठक में ये भी कहा गया है कि ग्रीन जोन वाले इलाकों में कुछ छूट दी जाएगी। वहीं केंद्रीय सरकार ने कहां-कहां दुकानें खोली जाएं और आर्थिक गतिविधियां शुरू की जाएं, इसका फैसला राज्यों के ऊपर छोड़ा दिया है। इस बैठक में मुख्यमंत्रियों ने राज्यों के लिए विशेष पैकेज देने की बात भी पीएम से कही है।

इस बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा है कि कोरोना से निपटने के लिए पूरे देश ने एक टीम के जैसे काम किया और केंद्र और राज्य सरकारों की कोशिशें साफ देखी जा सकती है। अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति काफी बेहतर है और लॉकडाउन के नतीजे सकारात्मक रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से डेढ़ महीने में सैकड़ों लोगों की जान बच सकी है। मोदी ने कहा कि, हमें कोरोना से लड़ते हुए अर्थव्यवस्था को भी महत्व देना है। जिन जगहों से सबसे अधिक केस आ रहे हैं वहां पर ही लॉकडाउन को जारी रखा जाएगा।

गौरतलब है कि अब कुछ ही दिनों में लॉकडाउन की अवधि खत्म होने वाली है। ऐसे में केंद्रीय और राज्य सरकारें यहीं फैसला लेने  में लगी हुई हैं कि आगे लॉकडाउन बढ़ाया जाए की नहीं। आपको बता दें कि ज्यादातर राज्य सरकारें लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में ही है और ऐसे में ये कहा जा रहा है कि मोदी तीसरी बार भी देश में लॉकडाउन लगा सकते हैं। हालांकि इस लॉकडाउन से कुछ जिलों को राहत दी जा सकती है।

बढ़े रहे हैं कोरोना के मामले

अभी भी कई ऐसे राज्य हैं जहां पर कोरोना वायरस थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस समय मुंबई, गुजरात, दिल्ली और यूपी राज्य बुरी तरह से कोरोना वायरस से ग्रस्त हैं और इन राज्यों से रोज कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं देश में कोरोना मरीजों की संख्या 27 हजार तक पहुंचने वाली है। जबकि 6100 लोग कोरोना वायरस से पूरी तरह से सही होकर अपने घर लौट गए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिलहाल लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने में ही भलाई नजर आ रही है।

Back to top button