अध्यात्म

पूजा करते समय ना करें ये गलतियां, इन 9 पूजा सामग्रियों को जमीन पर रख देने से हो जाता है बेकार

पूजा पाठ करने से कई तरह के नियम जुड़े हुए हैं और इन नियमों का पालन पूजा करते समय जरूर करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर नियमों के तहत पूजा पाठ नहीं किया जाता है, तो पूजा करने का कोई भी फल नहीं मिलता है।

पूजा करते समय अनजाने में हम लोग कई सारी गलतियां कर देते हैं। जिसके कारण सच्चे मन से की गई पूजा का भी फल नहीं मिल पाता है। आज हम आपको पूजा पाठ करने के दौरान कौन-कौन सी चीजें सीधे जमीन पर नहीं रखनी चाहिए, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। ताकि आप जब भी पूजा करें इन चीजों को जमीन पर रखने की गलती ना करें। तो आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में।

दीपक

किसी भी पूजा की शुरूआत करते समय सबसे पहले दीपक जलाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार पूजा करते समय कभी भी दीपक को जमीन पर नहीं रखना चाहिए। दीपक को आप फूलों के ऊपर या फिर चावल के ऊपर रखें। पूजा करते समय सबसे पहले फूलों या चावलों को जमीन पर बिछा दें और उसके बाद उस पर दीपक रख दें। इसी तरह से दीपक को चौकी पर भी रखा जा सकता है।

सुपारी

पूजा करते समय सुपारी का प्रयोग जरूर किया जाता हौ और इसे भगवान के पास रख जाता है। हालांकि आप सुपारी को हमेशा सिक्के के ऊपर ही रखें और कभी भी सीधे तौर पर जमीन पर ना रखें।

शालिग्राम

शालिग्राम को विष्णु जी का प्रतीक माना जाता है और शालिग्राम को भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार शालिग्राम को हमेशा साफ रेशमी के कपड़े के ऊपर रखना चाहिए।

मणि या रत्न

कई बार पूजा करते समय मणि या रत्न का प्रयोग भी किया जाता है। अगर पूजा करते समय किसी मणि या रत्न का प्रयोग करते हैं तो उन्हें किसी साफ कपड़े के ऊपर ही रखें।

देवी-देवताओं

देवी-देवताओं की मूर्तियां कभी भी फर्श पर नहीं रखी जाती हैं। इन्हें हमेशा चौकी पर रखें और चौकी पर रखने से पहले चौकी पर लाल या पीले रंग का कपड़ा जरूर बिछा दें। इसके अलावा इन्हें सोने-चांदी के सिंहासन या थाली पर भी रखा जा सकता है।

जनेऊ

जनेऊ काफी पवित्र धागा होता है और ये विष्णु जी से जुड़ा हुआ माना जाता है। जनेऊ को देवताओं को अर्पित किया जाता है और इसको पूजा करते समय हमेशा साफ कपड़े के ऊपर ही रखना चाहिए। भूलकर भी इसे जमीन या फूल के ऊपर ना रखें।

शंख

शंख को पूजा करते समय किसी लकड़ी के फट्टे पर या साफ कपड़े पर ही रखा जाता है। इसे जमीन पर रखने से पूजा सफल नहीं होती है।

फूल

फूलों के बिना पूजा सफल नहीं होती है और फूलों को भगवान पर अर्पित किया जाता है। पूजा करते समय केवल साफ फूलों का ही प्रयोग किया जाता है और इन्हें कभी भी जमीन पर नहीं रखना जाता है। इन्हें हमेशा थाली या किसी स्वच्छ पात्र में ही रखना चाहिए।

कलश

कलश को कभी भी जमीन पर स्थापित ना करें। पूजा में इसे रखने से पहले जमीन या चौकी पर चावल या हल्दी से रंगोली बना लें और  उसके ऊपर ही कलश को रखें।

Back to top button