विशेष

रामायण के राम बड़े पर्दे पर बन चुके हैं लक्ष्मण, जाने किसने निभाया था राम का किरदार?

कोरोना के संकट की वजह से इस वक्त जब देशभर मे लॉकडाउन लगा हुआ है तो ऐसे में दूरदर्शन पर एक बार फिर से रामायण का प्रसारण किया जा रहा है. इस शो से जुड़ी कई सारी बातों से लोग अवगत हो गए हैं. रामायण में जिन अभिनेताओं ने अभिनय किया है, उनसे जुड़ी कई तरह की अनसुनी बातें सामने आ रही हैं. सभी कलाकार अचानक चर्चा में आ गए हैं.

खासकर रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को लेकर कई खुलासे हो चुके हैं. उनकी पर्सनल लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ की बातें की जा रही हैं. लेकिन शायद बहुत कम लोग ही इस बात को जानते होंगे कि रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल एक समय में लक्ष्मण का भी रोल कर चुके हैं.

अरुण गोविल ने निभाया था लक्ष्मण का किरदार

चौंक गए ना आप. जी हां, 1997 में एक फिल्म आई थी लव कुश, जिसमें लक्ष्मण के किरदार में अरुण गोविल नजर आये थे. अब आप सोच रहे होंगे कि यदि अरुण गोविल लक्षमण बने थे तो फिर राम का किरदार किसने निभाया था? तो बता दें, राम के किरदार में बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार जितेंद्र नजर आये थे. वहीं, माता सीता के रोल में जया प्रदा दिखाई दी थीं.

फिल्म के निर्देशक वी मधुसूदन राव थे. फिल्म में लक्ष्मण का रोल भी अहम था, लेकिन इसके बावजूद उनके किरदार की चर्चा कम ही हुई थी. दरअसल, फिल्म लव कुश में राम के वनवास के बाद की कहानी को दिखाया गया है, जिसमें मुख्य भूमिका लव कुश की है. यही वजह है कि अरुण गोविल को उतना स्क्रीन स्पेस नहीं मिला.

करियर पर लग गया था ताला

हाल ही में अरुण गोविल ने एक इंटरव्यू दिया जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे रामायण करने के बाद उनका करियर मानो खत्म सा हो गया था. अरुण ने बताया कि जितनी लोकप्रियता उन्हें राम बनकर मिली, वहीं रामायण खत्म होने के साथ उनका करियर भी लगभग समाप्त हो गया था. अरुण ने कहा था, “रामायण के बाद मैंने कई सीरियल में काम किया. लेकिन मेरी राम वाली छवि लोगों के मन पर ऐसी हावी थी कि मैं उस कैरेक्टर से कभी बाहर ही नहीं आ पाया. मुझे रामायण से पहले तो फिल्में मिलती थी लेकिन बाद में नहीं मिली”.

रामायण में लक्षमण के रोल में एक्टर सुनील लहरी को काफी पसंद किया गया था. उन्होंने लक्ष्मण का रोल निभाकर काफी लोकप्रियता हासिल की थी. लोग उन्हें लक्षण के रूप में देखना पसंद करते थे. 1987 में रामानंद सागर दर्शकों के लिए टीवी पर रामायण लेकर आये और इतिहास रच दिया. रामायण कुछ ही समय में दुनिया के कोने-कोने तक पहुंच गया. इसका प्रसारण कई भाषाओँ में किया गया. आज भी रामायण को लोग उतने ही चाव से देख रहे हैं. इसके बाद राम और सीता पर तो कई फिल्में बनी लेकिन दर्शकों पर अपना प्रभाव छोड़ने में नाकामयाब रही.

पढ़ें TRP में महाभारत को रामायण ने छोड़ा पीछे, DD बना नंबर 1 चैनल, देखें टॉप 5 शो की लिस्ट

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

Back to top button