समाचार

क्या उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की हो चुकी है मौत? तानाशाह की सेहत पर गहराया रहस्य

किम जोंग उन की सेहत के लिए कुछ दिन पहले ही चीन से एक डॉक्टरों की टीम उत्तर कोरिया भेजी गई है

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तबीयत को लेकर रहस्य गहराता ही जा रहा है। जहां कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि उनकी सेहत खराब चल रही है तो कहीं बताया जा रहा है कि वो पूरी तरह से फिट होकर घूम रहे हैं। इसी बीच एक रिपोर्ट ये भी आई है कि किम जोंग उन की मौत हो चुकी है। हालांकि नार्थ कोरिया की तरफ से इस पर कोई स्पष्ट बयान नहीं आया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर अटकलें तेज हो रही हैं, लेकिन किम जोंग की तबीयत के राज से पर्दा उठ नहीं रहा।

मौत की अटकलें हुईं और तेज

बता दें कि कुछ दिनों पहले एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से ये खबर सामने आई थी कि किम की हालत नाजकु हैं। रिपोर्ट मे बताया गया था कि किम की हार्ट सर्जरी की गई है जिसके बाद से उनकी हालत बिगड़ती जा रही है।कहा जा रहा था कि किम का ब्रेन डेड हो चुका है। वहीं अब रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि किम जोंग उन की मौत हो चुकी है या तो वो पूरी तरह से अपने होश खो बैठे हैं।बता दें कि किम जोंग उन कार्डियोवेस्कुलर जैसी बीमारी से पीड़ित हैं और सर्जरी के बाद उनकी हालत काफी खराब बताई जा रही है।

गौरतलब है कि नार्थ कोरिया में किम के इलाज के लिए हाल ही में चीन से डॉक्टरों की एक टीम वहां पहुंची है। इसके बाद से ये कयास और भी तेजी से लगाए जाने लगे कि किम जोंग उन मौत के बेहद करीब हैं या फिर उनका ब्रेन डेड हो चुका है। चीन के डॉक्टरों का उत्तर कोरिया जाना इस बात की ओर ज्यादा संकेत दे रहा है कि किम जोंग उन की मौत हो चुकी है। हालांकि उत्तर कोरिया से कोई स्पष्टीकरण ना मिलने से इस खबर को पूरी तरह सच भी नहीं माना जा सकता।

बता दें कि हांगकांग टीवी के वाइस डॉयरेक्टर शिजियान जिंग्जू ने दावा किया कि उन्हें बहुत करीबी शख्स ने बताया है कि किम की मौत हो चुकी है। इतना ही नहीं इससे पहले जापान की एक मैग्जीन में भी ये दावा किया गया था कि किम जोंग उन का ब्रेन डेड हो चुका है। हालांकि उन सारे दावों से भी अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई कि किम की मौत हो गई है।

बता दें की हाल ही में ट्रंप ने भी इन खबरों को फर्जी बताया था। ट्रंप का कहना था कि किम जोंग को लेकर मीडिया में जो खबरें दिखाई जा रही हैं वो गलत लग रही है। आगे उन्होंने कहा कि मैं सुन रहा हूं कि इस खबर के लिए उन्होंने पुराने दस्तावेजों का इस्तेमाल किया था। हालांकि ट्रंप ने भी साफ तौर पर नहीं बताया कि उन्हें किम जोंग की तबीयत को लेकर कोई जानकारी है भी या नहीं। ट्रंप ने कहा कि किम के साथ हमारे रिलेशन अच्छे हैं और अगर सच में उनकी तबीयत इतनी खराब है तो मैं उनके अच्छे स्वास्थ की कामना करता हूं।

क्यों लगाए जा रहे हैं खराब हालत के कयास?

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की खराब हालत के कयास तब लगाए गए जब वो 15 अप्रैल को अपने सवर्गीय दादा की 108वीं जयंती समारोह में नहीं आए। ऐसा पहली बार हुआ की किम अपने दादा की जयंती समारोह में नहीं पहुंचे और 11 अप्रैल के बाद कहीं नजर नहीं आए। ऐसे में ये सवाल उठने लगा का किम की हालत काफी खराब हो चुकी है। चुंकि उत्तर कोरिया से बातों का बाहर आ जाना आसान नहीं है ऐसे में इन कयासों को प्रमाणिक तौर पर साबित कर पाना किसी अन्य देश के लिए बहुत मुश्किल भरा  होने वाला है।

Back to top button