समाचार

70 कोरोना पॉजिटिव मरीज 3 घंटे तक सड़क पर खुला घूमते रहे, प्रशासन ने सुध भी नहीं ली

कोरोना वायरस (Corona Virus) देश के लिए एक बड़ी समस्यां बन गया हैं. इसकी वजह से देशभर में लॉकडाउन भी लगाया गया हैं. ये वायरस आम फ़्लू के मुकाबले तीन गुना अधिक रफ़्तार से फैलता हैं. ऐसे में इसके संक्रमण को और अधिक फैलने से रोकना ही सरकार का मुख्य उद्देश्य हैं. हालाँकि इस बीच कोरोना और उसके मरीजों को लेकर लापरवाही की घटनाएं भी सामने आ रही हैं. अब उत्तर प्रदेश के इटावा (Etawah) जिले के सैफई आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय अस्पताल (Saifai University Hospital of Medical Sciences) की घटना ही ले लीजिए. यहाँ कोविड-19 से संक्रमित 70 मरीज सड़क पर कई घंटों घूमते रहे. ऐसे में अस्पताल प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने आई.

दरअसल कोरोना पॉजिटिव इन 70 मरीजों को आगरा से बस और एंबुलेंस के माध्यम से सैफई आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय अस्पताल भेजा गया था. हालाँकि जब ये मरीज हॉस्पिटल पहुंचे तो उसका दरवाजा ही बंद था. मजबूरी में सभी 70 मरीज हॉस्पिटल के बाहर ही सड़क पर कुछ घंटों तक टहलते रहे. जब स्थानीय लोगो ने इस घटना को देखा तो तुरंत थाना प्रभारी और क्षेत्राधिकारी समेत पुलिस अधिकारियों को सूचित किया. सुचना मिलते ही मौके पर पुलिस क्षेत्राधिकारी चंद्र पाल सिंह आए और हॉस्पिटल के कुलपति डॉ. राजकुमार को इसकी सुचना दी. इतना ही नहीं चंद्र पाल सिंह ने तो आगरा से आए सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों के पानी और नास्ते के लिए बिस्कुट की भी व्यवस्था की. जानकारी के अनुसार ये सभी मरीज सुबह 4 बजे ही आगरा से इटावा जिले के सैफई आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय अस्पताल आ गए थे.

पुलिस के अनुसार सभी मरीज 4 बजे आ गए थे और सुबह 7 बजे तक सड़क पर घूम रहे थे. इस दौरान सभी मरीज अस्पताल के मुख्य द्वार और आस पास की सड़कों पर टहलते नजर आए थे. कुलपति राजकुमार के अनुसार ऐसा आगरा प्रशासन की तरफ से हुई संवादहीनता के चलते हुआ हैं. बाद में कुलपति ने ही मरीजों के लिए हॉस्पिटल का गेट खुलवाया और सभी को वायरस विंग मे भर्ती किया.

लखनऊ की बात करे तो यहाँ शनिवार को ही कोरोना के 17 नए मामले सामने आए हैं. इसके चलते शहर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आकड़ा बढ़कर 200 के ऊपर चला गया हैं. पहले ये संख्या 185 थी लेकिन शनिवार को आई मरीजों की सेम्पल जांच के रिजल्ट के बाद 202 पर जा पहुंची. इन नए मरीजों में 7 को पाण्डेयगंज, 1 को सदर एवं 9 को अरबी फारसी यूनिवर्सिटी में क्वॉरेंटाइन किया गया हैं. सूत्रों की माने तो अरबी फारसी यूनिवर्सिटी में क्वॉरेंटाइन ज्यादातर कोविड-19 मरीज दिल्ली के ही हैं.

ताजा आकड़ों के अनुसार पुरे विश्व में अभी तक 28 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इस वायरस के कारण 1 लाख 98 हजार लोगो का स्वर्गवास भी हो गया हैं. वहीं 7 लाख 98 हजार मरीज ठीक भी हुए हैं. अब भारत के आकड़ों पर नजर डाले तो शनिवार तक यहाँ कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 24,506 तक जा पहुंची. इंडिया में अभी तक कोविड-19 की वजह से 775 मौते हो चुकी हैं. इसके साथ ही 5 हजार से अधिक लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हो गए हैं. फिलहाल देश में 3 मई तक का लॉकडाउन हैं.

Back to top button