समाचार

यूपी: लॉकडाउन के नियमों को तोड़ मस्‍ज‍िद में नमाज पढ़ने पहुंचे लोग, पुलिस के रोकने पर किया हमला

शनिवार से रमजान का महीना शुरू हो गया है। हालांकि इस साल कोरोना वायरस के कारण सरकार ने लोगों को घरों से ही नमाज पढ़ने के आदेश दिए हैं। लेकिन इसके बावजूद भी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में लोग मस्जिदों में जाकर नमाज पढ़ रहे हैं। यूपी के बहराइच में जब लोगों के मस्जिद में जाकर नमाज पढ़ने की सूचना पुलिस को मिली और पुलिस ने मौके पर जाकर लोगों को ऐसा करने से रोका, तो इस दौरान नमाजियों ने सिपाहियों पर हमला कर दिया।

एसओ बौंडी ब्रह्मानंद सिंह ने इस हमले की जानकारी देते हुए कहा कि शुक्रवार को उन्हें थाना क्षेत्र के दिहवाकला स्थित मस्जिद में नमाज पढ़ने की सूचना मिली। जिसके बाद उनकी टीम मौके पर पहुंची, तभी नमाजियों ने सिपाहियों पर हमला बोल दिया। पुलिस ने किसी तरह से इन लोगों पर काबू पा लिया और ऐसा करने के लिए 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

किया गया मुकदमा दर्ज

पुलिस पर हमला करने वाले लोगों पर हत्या के प्रयास, बल्वा, महामारी अधिनियम सहित कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है। इलाके के एसओ ने अनुसार मौलाना सईद, गुल्लऊ, इरफान, सद्दाम, अनवर अली, मो. अतीक, मो. सईद, जाकिर, ताज मोहम्मद, हजरद्दीन, ताहिर, ननकऊ, लुकमान, नफीस, इसारत, जाकिर, बदलू, अलीयार, सद्दीक, सूफियान, लल्लन, जाबिर अली, अली मोहम्मद के खिलाफ लॉकडाउन उल्लंघन व जानलेवा हमले समेत कई अन्य गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। खैरीघाट थाना क्षेत्र के तेलियानपुरवा में मौलवी रमजान अली पुत्र अलीजान के नेतृत्व में मस्जिद में इकट्ठा होकर नमाज अदा करने पर मस्जिद के मौलवी रमजान अली समेत आठ लोगों पर हत्या के प्रयास, बल्वा, महामारी अधिनियम सहित कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है

दिल्ली में भी लोगों ने तोड़े नियम

कल ही दिल्ली में भी ऐसी घटना देखने को मिली थी। जहां पर चांदनी चौक के लाल कुंआ बाजार में एकदम से काफी भीड़ आ गई थी और  इस बाजार में लोग आकर रमजान की खरीददारी कर रहे थे और इस भीड़ में बच्चे भी शामिल थे। सरकार के लाख मना करने के बाद भी इस इलाके में लोगों ने दुकाने खोली और लोगों ने यहां आकर खरीददारी की। वहीं इस मौके पर पुलिस भी मौजूद थी और पुलिस के मना करने के बाद भी ये लोग नहीं मान रहे थे।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण देश में 3 मई तक लॉकडाउन लगा हुआ है और लॉकडाउन के तहत सभी धार्मिक स्थलों को बंद करके रखा गया है। साथ में ही सरकार ने हाल ही में ये आदेश में जारी किया था कि रमजान के दौरान लोग घरों से ही नमाज अदा करें और इस दौरान देश की किसी भी मस्जिद को नहीं खोला जाएगा। लेकिन इसके बावजूद लोग इन नियमों का पालन नहीं कर रहें।

भारत में रोज कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है और देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 24 हजार के पार चले गया है। जबकि 775 लोगों की मौत इस वायरस से हो गई है। सरकार की और से सख्त नियम इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए बनाए जा रहे हैं। लेकिन फिर भी लोग इन नियमों की अनदेखी कर अपना और अपने परिवार वालों का जीवन खतरे में डाल रहे हैं।

Back to top button