विशेष

गल्फ देशों में भारत के प्रति ISI फैला रहा नफरत, सोशल मीडिया पर बनाये कई फेक अकाउंट्स

गल्फ देशों में भारत के प्रति नफरत फैलाई जा रही है और इसके पीछे पाकिस्तान का हाथ बताया जा रहा है. ट्विटर और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करके नफरत फैलाने का काम जारी है. भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने कुछ फेक अकाउंट्स के डोसियर तैयार किये हैं, जो कि पाकिस्तान से ऑपरेट हो रहे हैं. ISI ने कई फेक अकाउंट्स बनाये हैं, जिनमें गल्फ देशों के रॉयल फैमिली और जाने-माने लोगों के नाम का इस्तेमाल किया गया है. इन अकाउंट्स के जरिये कई आपत्तिजनक पोस्ट सामने आये हैं, जो कि भारत के खिलाफ हैं.

बाहर के देशों में रह रहे भारतीय को बदनाम करने के लिए ISI फेक ट्विटर अकाउंट पर उनके पुराने पोस्ट को भी शेयर कर रही है. ISI के सोशल मीडिया पर जो फेक अकाउंट बनाये गए हैं उनकी लोकेशन गल्फ देशों में दिखाई जा रही है, जबकि असलियत में ये सभी ट्विटर अकाउंट पाकिस्तानी हैं.

पाकिस्तानी एजेंसियां गल्फ देशों में ये अफवाह फैला रही है कि भारत में मुसलामानों को खतरा है. वे इन फेक अकाउंट के जरिये ये बता रहे हैं कि भारत में मुसलमान सुरक्षित नहीं हैं. पाक की ये नापाक साजिश तब सामने आई जब ओमान की Princess Mona bint Fahd के नाम पर एक फेक अकाउंट बना. इस फेक अकाउंट से भारत के खिलाफ एक पोस्ट शेयर किया गया. इस पोस्ट को उन्होंने पाकिस्तान आर्मी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिये ट्रेंड करने की कोशिश की.

भारतीय एजेंसियों ने हजारों ऐसे फेक अकाउंट्स की पुष्टि की है, जिन्हें पाकिस्तान से ऑपरेट किया जा रहा है. लेकिन उसकी पहचान छुपाकर उसकी लोकेशन गल्फ देशों में बता रहे हैं. इन अकाउंट्स के जरिये भारत के खिलाफ कई पोस्ट शेयर किये जा रहे हैं, जो गल्फ देशों के साथ भारत के संबंध को खराब कर सकता है.

बता दें, दिल्ली में जब दंगे हुए थे उस दौरान भी देश में रह रहे मुसलमानों को भारत के खिलाफ भड़काने के लिए ऐसे ही फेक वीडियो और पोस्ट शेयर किये गए थे. ट्विटर अकाउंट और फेसबुक से शेयर हुए इन पोस्ट को ट्रेंड करने की खूब कोशिश की गयी थी. दंगों के बाद भी इस तरह के फेक विडियो और पोस्ट शेयर करके मुसलमानों को भड़काने की कोशिशें जारी थी.

पढ़ें मस्जिदों को खोलने की जिद पर अड़े पाकिस्तान के मौलाना, इमरान को दी चेतावनी कहा मस्जिद खोलो वरना..

Back to top button