समाचार

कोरोना के खिलाफ जंग में मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को भी छोड़ा पीछे, पूरे विश्व में रहे पहले स्थान पर

जानें कौन से स्थान पर हैं ट्रम्प?,अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तो मोदी से बहुत पीछे ही रह गए

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजी बीमारी कोविड-19 के खिलाफ जंग लड़ रही है। यह एक वैश्विक महामारी बन गई है। हर देश अपने-अपने स्तर से इसके खिलाफ लड़ाई लड़ने में लगा हुआ है। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत भी मजबूती से डटा हुआ नजर आ रहा है। भारत ने जिस तरीके से वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए हैं, उसकी सराहना WHO से लेकर कई अंतरराष्ट्रीय संगठन कर चुके हैं। वायरस से निपटने के जो प्रयास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से किए गए हैं, इसकी वजह से इस मामले में वे दुनियाभर में इस वक्त सबसे आगे चल रहे हैं। अमेरिकी डाटा रिसर्च कंपनी ने इसका दावा किया है।

ट्रंप मोदी से बहुत पीछे

कोविड-19 के खिलाफ जो दुनियाभर में जंग चल रही है, उसमें दुनिया के टॉप 10 प्रभावशाली नेताओं में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम टॉप पर है। अमेरिकी डाटा रिसर्च कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से अमेरिका पर कोरोना के पड़े प्रभाव को लेकर एक रिसर्च हाल ही में किया गया है। यह एक तुलनात्मक रिसर्च हैं इसमें दुनिया के अन्य 9 बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तुलना की गई है। इस रिसर्च के जरिए यह पता लगाने की कोशिश की गई है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए कौन-सा देश और उसके नेता किस तरीके से काम कर रहे हैं।

टाॅप पर पहुंच गये मोदी

अमेरिकी डाटा रिसर्च कंपनी की ओर से किए गए इस अध्ययन में यह पाया गया है कि दुनिया के टॉप 10 देशों के राष्ट्राध्यक्षों की जो सूची बनी है, उसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम टॉप पर है। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि सबसे ताकतवर माने जाने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस सूची में आठवें नंबर पर जगह मिली है, जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को तीसरा स्थान हासिल हुआ है। रिसर्च कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से 1 जनवरी, 2020 से 14 अप्रैल, 2020 तक अमेरिका और उसके बाहर के डाटा को इकट्ठा करके यह निष्कर्ष दिया गया है।

सूची में शामिल हैं इन नेताओं के नाम

सूची में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मैक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को जगह मिली है। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को भी इसमें शामिल किया गया है। इनके अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों एवं जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का नाम भी इस सूची में शामिल है।

किन्हें मिली कितनी रेटिंग

रेटिंग की बात की जाये तो पीएम मोदी को +68, लोपेज ओब्रोडोर को +36, बोरिस जॉनसन को +35, स्कॉट मॉरिसन को +26, जस्टिन ट्रूडो को +21, एंजेला मर्केल को +16, जायर बोलसोनारा को +8, डोनाल्ड ट्रंप को -3, इमैनुएल मैक्रों को -21 और शिंजो आबे को -33 रेटिंग इस सूची में हासिल हुई है।

पढ़ें लॉकडाउन के दौरान पीएम मोदी को आयी 106 साल के इस शख्स की याद, फोन कर के मांगा आशीर्वाद

Back to top button