विशेष

किम जोंग की पत्नी भी हैं पति की सनक से परेशान, शादी के बाद नरक हो गई है जिंदगी

उत्तर कोरिया की फर्स्ट लेडी को किस तरह से बितानी पड़ती है ज़िन्दगी देखिये

शादी कर लेने के बाद जिंदगी खुशहाल बनी रहे, इसके लिए कई कपल्स ऐसे होते हैं जो कुछ नियम तय करके उन्हें जरूर फॉलो करते हैं। फिर भी कई रिश्ते ऐसे भी होते हैं, जिनमें कठोर नियम केवल पत्नियों के लिए ही बनाए जाते हैं। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की पत्नी री सोल जू भी इसमें शामिल हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि उत्तर कोरिया की फर्स्ट लेडी को किस तरह के नियमों का पालन करना पड़ रहा है।

कहीं आ-जा नहीं सकतीं अपनी मर्जी से

री सोल जू को कहीं भी अपनी मर्जी से आने-जाने की इजाजत नहीं है। जब भी वे नजर आती हैं तो उनके साथ उनके पति भी जरूर होते हैं। री सोल जू कहां जाएंगी और कहां नहीं, यह सब पहले से तय होता है। पति के साथ भी वे तभी दिखती हैं, जब किम जोंग के सॉफ्ट साइड को दुनिया को दिखाना होता है।

नहीं दिखा सकतीं अपनी प्रेग्नेंसी

ऐसा बताया जाता है कि री सोल जू के तीन बच्चे हैं। फिर भी आज तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है। ऐसा इसलिए कि उन्हें अपनी प्रेगनेंसी को दिखाने की इजाजत नहीं है। इस अवस्था में वे किसी पब्लिक इवेंट में भी नहीं जाती हैं। यदि उन्हें किसी इवेंट में पति किम जोंग अपने साथ ले भी जाते हैं तो उनके लिए कपड़े इस तरीके के चुने जाते हैं कि उनका बेबी बंप पूरी तरीके से ढक जाए और किसी को कुछ पता ना चले।

फोटो व कवरेज पर रहती है कड़ी नजर

किसी की पत्नी का कोई फोटो निकाले तो पति को पसंद नहीं आता है, लेकिन किम जोंग इसे कुछ ज्यादा ही बढ़ा कर आगे ले गए हैं। उत्तर कोरिया में कहीं भी री सोल जू के बारे में कुछ नहीं बिना इजाजत के लिखा जा सकता है। उनकी तस्वीर भी कोई नहीं ले सकता है। यहां तक कि इंटरनेट पर भी बिना इजाजत के उनकी तस्वीर नहीं डाली जा सकती है।

नहीं पहन सकतीं जींस या स्टाइलिश टॉप

उत्तर कोरिया की बाकी लड़कियों की तरह री सोल जू भी जींस या स्टाइलिश टॉप नहीं पहन सकती हैं। उन्हें हमेशा पब्लिक प्लेस में फॉर्मल स्टाइल की स्कर्ट, टॉप और जैकेट में देखा जा सकता है। स्कर्ट भी वे पहनती हैं तो वह घुटनों तक या उससे नीचे तक का होता है।

नहीं है बच्चों को लेकर फैसले पर नियंत्रण

कितनी बार मां बनना है, इसका फैसला भी री नहीं कर सकती हैं। बताया जाता है कि पहले से उनकी दो लड़कियां हैं, पर शासन चलाने के लिए किम जोंग को बेटा चाहिए। इसलिए उन पर फिर से प्रेग्नेंट होने का दबाव बनाया गया था।

नहीं मिल सकतीं परिवार से

री के अपने परिवार वालों से मिलने पर भी किम जोंग ने रोक लगाई हुई है। इसकी वजह आज तक सामने नहीं आई, लेकिन माना जाता है कि अपनी पब्लिक इमेज को सुनिश्चित रखने, कोई जानकारी लीक न होने देने और बाहरी सोच से री के प्रभावित न होने देने के लिए उन्होंने ऐसा किया हुआ है।

पढ़ें जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन, ब्रेन डेड की अटकलें

Back to top button