विशेष

किम जोंग से भी ज्यादा खतरनाक हैं उनकी बहन किम यो जोंग, संभाल सकती हैं उत्तर कोरिया की सत्ता

किम जोंग उन को दुनिया के खतरनाक शासकों में से एक माना जाता है, लेकिन उनकी बहन उनसे दो कदम आगे हैं

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तबियत काफी खराब बताई जा रही है। किम जोंग कार्डियोवैस्क्यूलर बीमारी से परेशान हैं।किम का हयांगसान कस्बे के एक विला में किम का इलाज चल रहा है। खबर है कि किम के ब्रेन डेड होने के आसार हैं और उनकी हालत स्थिर नहीं है। ऐसे में ये सवाल उठ रहा है कि अगर उत्तर कोरियाई शासक किम को कुछ हो जाता है तो उनके बाद कोरिया की कमान को कौन संभालेगा। इसमें एक नाम जो सबसे ज्यादा चर्चा में आ रहा है वो हैं किम की बहन किम यो जोंग। कोरियन न्यूज सेंट्रल की मानें तो किम यो जोंग अपने भाई किम की करीबी सलाहकार हैं और उनके बाद इस गद्दी को वहीं संभाल सकती हैं।

किम की बहन को मिल सकती है सत्ता

बता दें की किम की खराब हालत का अंदाजा उसी वक्त से लगाया जाने लगा था जब पिछले दिनों निर्णय लेने वाले प्रमुख निकाय में किम की बहन को फिर से नियुक्त किया गया था। गौरतलब है कि किम यो जोंग ने 2018 में विंटर ओलंपिक खेलों में अपने भाई की जगह देश का नेतृत्व किया था। इसके बाद से इस देश में किम यो जोंग का स्तर और भी बढ़ गया था। वहीं किम भी अपनी बहन पर पूरा भरोसा करते हैं।

किम यों जोंग अपने भाई की सलाहकार भी रही हैं। वहीं बताया जा रहा है कि बहन जोंग की दोबारा नियुक्ति पर फैसला लेने के लिए बैठक की अध्यक्षता खुद किम जोंग उन ने की थी। गौरतलब है कि पिछले साल किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हनोई में दूसरी शिखर वार्ता नाकाम हुई थी। इसके बाद से ही किम यो जोंग को उनके पद से हटा दिया गया था। उस वक्त उत्तर कोरिया से भाग कर सियोल में शोध कर रहे आह्न चान इल ने कहा था कि किम यो जोंग की बहाली उत्तर कोरिया के पदक्रम में उनके स्थान का बढ़ना दिखाती है। वहीं अब किम की हालत गंभीर होने के बाद ये साफ दिखने लगा है कि उन्हें अपनी बहन पर भरोसा बढ़ गया है।

भाई से भी ज्यादा सख्त हैं किम यो जोंग

गौरतलब है कि किम जोंग उन को दुनिया के खतरनाक शासकों में से एक माना जाता है, लेकिन उनकी बहन उनसे दो कदम आगे हैं। किम यो जोंग अपने भाई से भी ज्यादा सख्त हैं। पिछले महीने ही किम ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ काफी सख्त बयान दिया था। दरअसल उत्तर कोरिया ने लाइव फायर मिलिट्री अभ्यास किया था जिस पर दक्षिण कोरिया ने आपत्ति जताई थी। इस पर किम यो जोंग ने कहा था कि डरे हुए कुत्ते भौंक रहे हैं।

बता दें कि उत्तर कोरिया मामलों के जानकार लिओनि पेट्रोव ने बताया है कि किम यो जोंग के अपने भाई से संबंध काफी बेहतर है। सिर्फ इतना ही नहीं वो अपने बहन से काफी प्रभावित रहते है। वहीं जोंग भी अपने भाई के सबसे वफादार लोगों में से एक मानी जाती हैं और विदेशियों और दक्षिण कोरिया से डीलिंग का काम करती हैं। वो अपने भाई की छवि को दुनिया में सकारात्मक बनाने के प्रयास में भी लगी रहती हैं। ऐसे में अगर इस बात की पुष्टि हो जाती है कि किम जोंग उन का ब्रेन डेड हो चुका है तो उत्तर कोरिया की कमान उनकी बहन को मिलने के आसार सबसे ज्यादा हैं या फिर ये सत्ता किम जोंग उन के बेटे को भी दी जा सकती है।

Back to top button