समाचार

कोरोना को लेकर पत्रकार ने पूछा ऐसा सवाल कि भड़क उठे ट्रंप, WHO ने भी कहा- हालात और बिगड़ सकते हैं

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा हैं. अब तक पूरी दुनिया में 24 लाख 77 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इस खतरनाक वायरस ने अभी तक 1 लाख 70 हजार से अधिक लोगो की जान ले ली हैं. ये संख्याएं भी लगातार बढ़ती ही जा रही हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने दुनियां को चेतावनी देते हुए ये टेंशन और भी बढ़ा दिया हैं. दरअसल WHO के महानिदेशक का कहना हैं कि आने वाले दिनों में हालात और भी ज्यादा बिगड़ सकते हैं. रविवार रात को WHO के महानिदेशक टेड्रोस ए. गेब्रेयेस द्वारा जारी की गई इस चेतवानी में दुनिया को कोरोना के आने वाले खतरों प्रति आगाह किया गया हैं.

दरअसल दुनियाभर में अभी भी कई लोग ऐसे हैं जो इस वायरस को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. उन लोगो की लापरवाही दुनिया को और भी खतरे में ला सकती हैं. यही वजह हैं कि WHO के महानिदेशक टेड्रोस ए. गेब्रेयेस ने कहा कि “आने वाले समय में और भी बुरा दौर आने वाला हैं. ऐसे में हम सभी को मिलकर इस संकट से निपटना होगा. इस वायरस को लेकर कई लोग अभी भी समझ नहीं पा रहे हैं.” इसके साथ ही ये उम्मीद भी जताई जा रही हैं कि कोरोना नाम की इस मुसीबत को जल्द रोका जा सकेगा.

उधर अमेरिका के न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्योमो का कहना हैं कि यहाँ हालात सुधर रहे हैं. कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या कम हो रही हैं. बता दे कि इसके पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप कोरोना रोकने की अपनी नाकामी को लेकर मीडिया पर भड़क गए थे. दरअसल एक प्रेस कांफ्रेंस में एक पत्रकार ने उनसे पूछ लिया था कि “आप ने 23 मार्च को ये कहा था कि आप जानते थे कोरोना महामारी बन जाएगी. तो क्या आप जानते थे कि ये फैलेगा?”

पत्रकार का ये सवाल ट्रम्प को हजम नहीं हुआ. वे यह सवाल सुन भड़क गए और गुस्से में बोले “हाँ मैं जानता था, जरूर जानता था, हर कोई जानता था. क्या आप जानते हैं जब मैंने बैन लगाया तब अमेरिका में कितने केस थे? तब अमेरिका में कितने लोगो की कोरोना से मृत्यु हुई थी?”

यह कोई पहली बार नहीं हैं जब पत्रकार के सवाल पर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प भड़के हो. करीब दो सप्ताह पहले भी कोरोना के एक सवाल पर ट्रंप ने पत्रकार पर गुस्सा निकाला था. दरअसल अमेरिका में लॉकडाउन ना करने को लेकर ट्रंप की बहुत आलोचनाएं हो रही हैं. कई लोगो का आरोप हैं कि उन्हें अपने देश की जनता की जानसे ज्यादा फिक्र इकॉनमी की हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दुनिया के सभी देशों में अमेरीका इस समय कोरोना पॉजिटिव मामलो में सबसे टॉप पर हैं. अभी तक यहाँ 7 लाख 98 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. वहीं 42 हजार 600 से अधिक लोगो की इस वायरस के चलते मौत हो गई हैं. इसके अतिरिक्त अमेरिका में 72 हजार 300 से अधिक लोग कोरोना को हराकर रिकवर भी हो चुके हैं. कोरोना को अधिक फैलने से रोकने के लिए लगभग सभी देश लॉकडाउन वाली रणनीति अपना रहे हैं.

Back to top button