अध्यात्म

क्या करें अगर लॉकडाउन में बढ़ने लगे तनाव, फेंगशुई की ये टिप्स आजमा कर कम करें स्ट्रेस

लॉकडाउन में बाहर निकलना मना है और घर में बैठे बैठे बेचैनी और तनाव हो जाना जायज है

शरीर में तनाव का स्तर बढ़ने से बहुत तरह की समस्याएं आती है। जरुरी नहीं है कि ये तनाव किसी समस्या या बात से ही आए। कई बार लाइफस्टाइल में बदलाव आने से भी तनाव बढ़ जाता है। जैसे लॉकडाउन की स्थिति  चल रही है उसमें स्ट्रेस काफी बढ़ जाता है। आपको रोज ऑफिस जाना रहता था या आप बाहर घूमने जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं हो पा रहा। ऐसे में घर में बैठे बैठे आपका मन बेचैन हो रहा होगा। ऐसे में आपको कुछ फेंग शुई टिप्स बताते हैं जिससे आप लॉकडाउन में बढ़ते स्ट्रेस को कम कर पाएंगे।

ऐसी हो दिन की शुरुआत

फेंग शुई के अनुसार स्ट्रेस और बेचैनी को दूर करने की शुरुआत सुबह से ही करें। हालांकि लॉकडाउन के चलते लोगों के सोने और उठने के वक्त में काफी बदलाव आ गया है। ऐसे में सबसे पहले एक समय तय कर लें कि आप कब सोएंगे और कब जागेंगे। जब आप नींद से जागें तो सबसे पहले भगवान को धन्यवाद दें। आपकी जिस भी ईश्वर पर आस्था हो या यकीन हो उनका ध्यान करें और नए दिन की शुरुआत करें।

रात को सोने से पहले करे ये काम

जैसे शुरुआत आपने दिन की की थी वैसा ही आपको रात में भी करना है बस थोड़े बदलाव के साथ। रात को जब सोने जाएं तो आपने जो भी दिनभर किया है उसे याद करें। क्या अच्छा था, क्या बुरा था, कहीं ऐसा नहीं कोई आपसे नाराज हो गया इन सारी बातों को सोंचे। ये जानने की कोशिश करें की आप कैसे अपनी गलतियों में सुधार ला सकते हैं। इन सारी बातों पर गौर करें और फिर भगवान को याद करें।

मेडिटेशन के संगीत से मिलेगा आराम

फेंग शुई की तनाव कम करने की ये टिप्स भी बहुत शानदार है। आपको अगर बहुत ज्यादा तनाव लग रहा है या आप बेचैनी महसूस कर रहे हैं तो इसे अपनाएं। आप बस कोई मेडिटेशन म्यूजिक धीमी आवाज में लगा लें। इसके बाद इस संगीत को आंख बंद करके सुनें। जितना देर सुन सकते हैं उतनी देर इस संगीत को सुनते रहे। इससे आपका तनाव भी कम होगा और एकाग्रता भी बढ़ेगी। साथ ही हल्के संगीत सुने जिससे मन में शांति बढ़ें। प्रकृति ने कुछ दिन के लिए चीजों को थामा है ताकी आप शांति पा सके। इसका भरपूर आनंद उठाएं।

तस्वीरें बदलें

फेंग शुई में तनाव और स्ट्रेस कम करने के कई टिप्स बताए गए हैं, लेकिन कुछ टिप्स ऐसे हैं जो आपको थोड़ा हैरान कर सकते हैं। फेंग शुई कहता है कि अगर आपका कुछ चीजों को देखने का नजरिया बदल जाए तो आपकी जिंदगी में बहुत बदलाव आ सकता है। ऐसे ही जब घर बैठे बैठे तनाव दूर करना हो तो आपको बहुत ही आसान काम करना है। आप अपने ड्राइंग रुम या फिर लिविंग रुम में जो तस्वीरें रखी हैं उनकी जगह बदल दें। इसके पीछे का कारण ये है कि आंखों का दिल के साथ गहरा रिश्ता है। ऐसे में जब आप कुछ पुरानी तस्वीरों को लगाएंगे तो कुछ पुरानी यादें भी ताजा हो जाएंगी और मन को सुकून मिलेगा।

Back to top button
?>