बॉलीवुड

अमिताभ से लेकर संजय दत्त तक की ये 7 फिल्में कभी रिलीज नहीं हो सकी, वजह थी सब से अलग

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया त्रस्त है। इसे फैलने से रोकने के लिए कई देशों में लॉकडाउन है। भारत में भी इस समय तालाबंदी चल रही है और स्थिति नाजुक है। कोरोना वायरस की वजह से उत्पन्न हुए इस विपरित परिस्थिति ने फिल्म इंडस्ट्री को बुरी तरह प्रभावित किया है। कई फिल्में कोरोना की वजह से रिलीज नहीं हो पाईं। हालांकि ये पहला मौका नहीं है, जब बॉलीवुड में फिल्में रूक गई हों, बल्कि इससे पहले भी कई ऐसे मौके आए, जब फिल्में रिलीज नहीं हो पाईं। तो आइये जानते हैं कि वो कौन कौन सी फिल्में हैं, जो किसी कारणवश अटक गईं?

अपना पराया

अमिताभ बच्चन और रेखा की फिल्म अपना पराया आजतक रिलीज नहीं हो पाई। अमिताभ बच्चन के खराब ट्रैक रिकॉर्ड के कारण डायरेक्टर ने उन्हें फिल्म से निकाल दिया था और फिर उनकी जगह संजय खान को लिया गया। फिल्म का नाम भी बदलकर दुनिया का मेला रखा गया। हालांकि ये फिल्म फ्लॉप रही, जबकि इसी साल रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म जंजीर सुपरहिट हो गई।

सरफरोश

यह फिल्म 1979 में आने वाली थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा ऋषि कपूर और परवीन बॉबी भी थे, लेकिन दुर्भाग्य से ये फिल्म कभी बड़े पर्दे पर नहीं आ सकी।

परिणाम

इस फिल्म की खूब चर्चा हुई थी। इसमें अक्षय कुमार के साथ दिव्या भारती मुख्य किरदार में थीं। उस समय दिव्या भारती टॉप की अदाकरा थीं। सन 1993 में जब यह फिल्म बनने के लिए फ्लोर पर आने वाली थी कि उससे पहले ही दिव्या भारती की एक हादसे में मौत हो गई और फिर यह फिल्म कभी नहीं बन सकी।

जमीन

जमीन भी उन्हीं फिल्मों में से है, जो कभी रिलीज नहीं हो पाई। 1998 में इस फिल्म की शूटिंग चल रही थी, लेकिन यह फिल्म बन नहीं पाई। ऐसा माना जाता है कि बजट की कमी के कारण फिल्म नहीं बन सकी। इस फिल्म में माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी, संजय दत्त और राजेश खन्ना मुख्य भूमिका में थे।

शूबाइट

सूजित सरकार द्वारा निर्देशित फिल्म शूबाइट वर्षों से लंबित है। बताया जाता है कि यह फिल्म कानूनी पचड़े में पड़ गई और फिर फिल्म कभी बड़े पर्दे पर नहीं आ सकी। फिल्म में अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में थे।

दस

सलमान खान और संजय दत्त स्टारर यह फिल्म कभी दर्शकों के सामने नहीं आ सकी। इस फिल्म का निर्माण भी बड़े स्तर पर होने वाला था। यह फिल्म इंडस्ट्री में चर्चा का विषय था।  इस फिल्म की शूटिंग होती इससे पहले ही फिल्म के निर्देशक मुकुल आनंद दुनिया छोड़कर चले गए। इसके बाद यह फिल्म भी ठंडे बस्ते में चली गई।

टाइम मशीन

टाइम मशीन भी कभी नहीं बन सकी। फिल्म में आमिर खान और रविना टंडन को लीड रोल में काम करना था और मशहूर फिल्म निर्देशक शेखर कपूर का ये ड्रीम प्रोजेक्ट भी था। यह हॉलीवुड की एक फिल्म से प्रेरित थी और उसी आधार पर बनने वाली थी, किंतु शेखर कपूर उन दिनों पैसों की कमी से जूझ रहे थे। यही वजह थी कि फिल्म टाइम मशीन नहीं बन पाई।

Back to top button