समाचार

तब्‍लीगी जमात ने बढ़ाई बिहार की मुश्किलें, 24 घंटे में 11 नए केस, सभी का जमाती कनेक्शन

कोरोना वायरस धीरे-धीरे भारत के हर राज्य में बढ़ता चला जा रहा हैं. बिहार की बात करे तो यहाँ बीते गुरुवार ही 11 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इस तरह बिहार में कुल कोरोना मरीज 83 हो गए हैं. इन नए मामलो में 2 बक्सर के जबकि बाकी 9 मुंगेर के हैं. ख़बरों की माने तो इन सभी नए मामलो में कहीं ना कहीं तब्लीगी जमात का कनेक्शन जुड़ा हैं. बक्सर में तो ये अब तक का पहला मामला हैं. पटना स्थित आरएमआरआइ अस्पताल से आई कोरोना टेस्ट की इस रिपोर्ट में जो दो लोग पॉजिटिव आए हैं उनकी ट्रैवल हिस्ट्री पश्चिम बंगाल के आसनसोल की हैं.

ये दोनों कोरोना मरीज 35 और 67 वर्ष के हैं जिनका संबंध तब्लीगी जमात से हैं. दरअसल जिला प्रशासन द्वारा 3 दिन पहले ही जमात से जुड़े 9 लोगो को पकड़ा गया था. इनके सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए थे जिनमे से दो लोग पॉजिटिव मिले हैं. जानकारी के अनुसार ये दोनों 30 मार्च को आसनसोल से बक्सर आए थे. जमात के इन लोगो की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बिहार सरकार की मुश्किले बढ़ती दिखाई दे रही हैं.

उधर बक्सर के अलावा मुंगेर के 6 लोग भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इसका खुलासा गुरुवार शाम आई दूसरी जांच रिपोर्ट में हुआ. इसके बाद गुरुवार रात एक अन्य रिपोर्ट आई जिसमे तीन और लोग पॉजिटिव निकले. हुआ ये था कि बुधवार तब्‍लीगी जमात में शामिल हुआ एक पॉजिटिव शख्स मिला था, ऐसे में जब उसके परिवार की रिपोर्ट टेस्ट के लिए भेजी तो इसमें 9 लोग पॉजिटिव आए. इस तरह 11 नए मामलों के साथ अब बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 83 हो गई हैं.

एक अन्य जानकारी के अनुसार 14 और 15 मार्च को नालंदा जिले के शेखना मस्जिद में तब्लीगी जमात का एक कार्यक्रम हुआ था. इसमें करीब 640 लोग शामिल हुए थे. इस जानकारी के हाथ लगने के बाद राज्य सरकार की चिंताएं और भी बढ़ गई हैं. जमात कार्यक्रम में शामिल हुए 640 लोगो में से 13 नालंदा जिले के ही लोग थे. जब इनमे से दो की जांच हुई तो वे नेगेटिव आए. अब आशंका जताई जा रही हैं कि बाकी बचे लोग बिहार के अन्य जिलो के होंगे. हालाँकि कुछ इसमें झारखण्ड के भी हो सकते हैं. नालंदा डीएम द्वारा इसकी सुचना आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को दी गई हैं. इस पत्र में ये भी बताया गया हैं कि सम्मलेन में शामिल नवादा जिले का एक व्यक्ति जिस अन्य व्यक्ति के संपर्क में आया था वो भी अब कोरोना पॉजिटिव है.

दूसरी तरफ बिहार का बेगूसराय भी दुसरा बड़ा रेड जोन बनता जा रहा हैं. यहाँ कोरोना मरीजों की संख्या आठ तक जा पहुंची हैं. सबसे बड़ी बात ये हैं कि अब तक जितने भी कोरोना पॉजिटिव मामले यहाँ मिले है उन सभी का किसी ना किसी तरह से जमात में शामिल हुए लोगो से संपर्क हुआ था. इसके अलावा बीते सोमवार ही बरौनी प्रखंड का एक युवक भी कोरोना संक्रमित मिला था. फिलहाल स्वास्थ्य विभाग घर घर जाकर लोगो की स्‍क्रीनिंग कर रहा हैं. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. हरेराम कुमार सिंह के अनुसार यह अभियान 16 से 23 अप्रैल तक चलेगा.

Back to top button