ब्रेकिंग न्यूज़

पिज़्ज़ा के नाम पर दिल्ली में हो रही थी कोरोना की होम डिलीवरी, 72 परिवारों पर मंडराया खतरा

कोरोना वायरस को लेकर  दिल्ली से एक नया मामला सामने आया है, जिससे पूरे दिल्ली में हड़कंप मच गया है। कोरोना वायरस का दिल्ली में एक चौंकाने वाला मामले सामने आया है। बता दें ये मामला एक पिज्जा डिलवरी बॉय के संबंध में है। दरअसल साउथ दिल्ली में एक पिज्जा डिलवरी ब्वॉय कोरोना वायरस पॉजिटीव पाया गया है। इसके बाद से साउथ दिल्ली के कुछ इलाकों में दहशत का माहौल हो चुका  है। बता दें, इस पिज्जा डिलवरी ब्वॉय ने हाल के ही दिनों में मालवीय नगर और हौज खास के कुछ इलाकों में पिज्जा डिलवरी किया था। इसको देखते हुए, एहतियातन  इन इलाकों के 72 लोगों को क्वारंटीन किया गया है, जिनके घर पिज्जा डिलवरी हुई थी। इस कर्मचारी के साथ काम करने वाले करीब 14 लोगों को भी क्वारंटीन पर भेजा गया है। हालांकि अभी इन लोगों का कोरोना टेस्ट नहीं होगा। इनमें कुछ लक्षण दिखने के बाद ही इनका कोरोना टेस्ट किया जाएगा।

भारत में कुल 123 जिले हॉटस्पॉट

बता दें, देश के कुल 123 जिलों  को कोरोना हॉटस्पॉट में तब्दील किया गया है। इन्हें पूरी तरह से सील कर दिया गया है।  देश के ये वो जिले हैं, जहां से लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। और सबसे अधिक मरीज भी यहीं से निकल कर आ रहे हैं। ये अलग अलग प्रदेश के जिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा जिले तमिलनाडु के हैं। इनके अलावा आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के 11-11 जिले कोरोना की भयंकर मार झेल रहे हैं। तो वहीं बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, ओड़िसा, उत्तराखंड में एक एक जिला शामिल हैं। कर्नाटक में तीन जिले। पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा में चार चार जिले शामिल हैं। गुजरात और मध्यप्रदेश में पांच पांच जिले। जम्मू और केरल में 6 जिले। तेलंगाना में 8 जिले। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 9 जिले। बता दें, तमिलनाडु में सबसे ज्यादा 22 जिले शामिल हैं।

दिल्ली में 9 जिले हॉटस्पॉट

दिल्ली के 9 जिलों को कोरोना हॉटस्पॉट बनाया गया है। इन इलाकों को पूरी तरह से सील करके इनकी कड़ी निगरानी की जा रही है। जो इलाके सील हैं, वहां सख्ती और बढ़ा दी गई हैं। दिल्ली में, दक्षिणी दिल्ली, शाहदरा, दक्षिण पूर्व दिल्ली, दक्षिण पश्चिम जिला, नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, मध्य दिल्ली और उत्तरी दिल्ली हॉटस्पॉट में शामिल हैं।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए एहतियातन देशव्यापी लॉकडाउन घोषित है। और यह 3 मई तक जारी रहेगा। कोरोना का कहर दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है। यह रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है। लोगों में अपना प्रकोप दिखाता ये वायरस अब भारत में भी धीरे धीरे फैल रहा है। हर रोज करीब 1000 नए मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि माना जा रहा है कि अभी भारत में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं है।.लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं है कि,  दिन ब दिन बढ़ते मामले हमें कम्युनिटी स्प्रेड यानी थर्ड स्टेज की ओर जरूर ले जा रहे हैं। ये देश के लिए गहरी चिंता का विषय बनता जा रहा है। कोरोना की वजह से लॉकडाउन घोषित है। और लॉकडाउन के कारण सभी प्रकार की आर्थिक गतिविधियां भी बंद हैं। इससे देश को बड़े आर्थिक नुकसान का भी अनुमान लगाया जा रहा है।

Show More
Back to top button