राजनीति

अमेरिका में एक दिन में हो रही हैं 1500 से ज्यादा मौत फिर भी लॉकडाउन हटाने की सोच रहे हैं ट्रंप

पिछले २४ घंटों में अमेरिका में २५०० से ज्यादा लोगों की मौत हुई है लेकिन ट्रंप लॉकडाउन हटाने पर विचार कर रहे हैं। जानिये वजह

कोरोना महामारी कई देशों में विकराल रुप ले चुकी है और अमेरिका भी इससे अछूता नहीं हैं। चीन और इटली की तरह अमेरिका में हर दिन कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़ रही हैं। अमेरिका में जॉन्स हॉपकिन्स की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में 2,228 लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। इससे पहले भी एक दिन में अमेरिका के 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप लॉकडाउन हटाने पर विचार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि ट्रंप देश के कई बाजारों को खोलने की योजना के बेहद करीब है।

लॉकडाउन हटाने के करीब हैं ट्रंप

बता दें की स्पेन, इटली और चीन के बाद अमेरिका ऐसा देश हैं जहां एक दिन में ज्यादा से ज्यादा लोगों के मौत की खबर सामने आ रही है। बावजूद इसके राष्ट्रपति ट्रंप ने खुद एक बयान जारी कर कहा है कि वो अघोषित रुप से लागू लॉकडाउन हटाने की योजना के बेहद करीब है। वहीं न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने भी घोषणा कर दी है की राज्य में कोरोना वायरस महामारी का सबसे बुरा दौर खत्म हो गया है। इसके चलते अब वो धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को दोबारा खोलने के बारे में विचार कर रहे हैं। बता दें की कोरोना महामारी के चलते अमेरिका की अर्थव्यवस्था बहुत खराब स्थिति में आ गई है।


जॉन्स हॉकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों की माने तो देश में अब तक 23,628 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं न्यूयॉर्क की स्थिति तो सबसे ज्यादा खराब हैं क्योंकि वहां अब तक 10 हजार से ज्यादा लोग मर चुके हैं। साथ ही अब तक 1.95 लाख लोग संक्रमित भी हैं। इतनी सारी घटनाओं के बीच ट्रंप नए दिशा-निर्देश तैयार कर राज्यों के गवर्नर को देने की तैयारी में हैं ताकी सुरक्षित ढंग से लॉकडाउन हटाया जा सके।

बता दें की अमेरिका में कोरोना महामारी से हालात काफी खराब हो चुके हैं। 33 करोड़ की आबादी वाले देश में 95 प्रतिशत लोग अपने घरों में कैद हैं। ट्रंप ने कहा है कि हम अब सामान्य जीवन जीना चाहते हैं। जल्द ही हमारे देश को खोल दिया जाएगा ताकी लोग सामान्य जिंदगी जी सके। गौरतलब है कि दुनिया में लॉकडाउन के चलते पर्यटन व्यवसाय पर बहुत असर पड़ रहा है। लाखों लोगों ने इसके चलते अपनी नौकरी खो दी है और अर्थव्यवस्था पर भी इसका बुरा असर पड़ा है।

कई देशों में लॉकडाउन हटाने पर चल रहा है मंथन

ट्रंप का प्लान है की अलग अलग सेक्टरों के प्रसिद्ध लोगों से मिलकर दूसरे टॉस्क फोर्स की घोषणा की जाए, जिससे देश की अर्थव्यवस्था को संभाला जा सके। अमेरिका के अलावा और भी बहुत से देश हैं जो लॉकडाउन की स्थिति है। इटली ने भी अपनी धीमी पड़ी अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए लॉकडाउन के उपायों में कुछ ढील देना शुरु कर दिया है। अमेरिका के बाद इटली एक ऐसा देश हैं जहां 20 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

वहीं स्पेन में भी 14 मार्च से लॉकडाउन कर दिया गया था। हालांकि अब वहां भी फैक्ट्रियों और निर्माण साइटों पर गैर-अनिवार्य मजदूरों ने काम पर आना शुरु कर दिया है। बता दें की स्पेन,  इटली और अमेरिका के बाद तीसरा ऐसा देश हैं जहां मरने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। स्पेन में अब तक 18,056 लोग अपनी जान गवां चुके हैं वहीं करीब 1,72,541 लोग संक्रमित हैं।  ब्रिटेन में भी मरने वालों की संख्या 11,329 हो चुकी है वहीं करीब 88,621 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहां भी लॉकडाउन को लेकर अभी एक राय सामने नहीं आई है।

Back to top button