स्वास्थ्य

तुलसी और केसर का इस्तेमाल कर पाएं गोरी त्वचा, जानें इनके त्वचा से जुड़े लाभ

केसर और तुलसी सेहत और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और इन दोनों चीजों की मदद से त्वचा को सुंदर बनाया जा सकता है। लॉकडाउन के समय महिलाएं केसर और तुलसी का इस्तेमाल कर अपने चेहरे पर निखार ला सकती हैं और सुंदर त्वचा पा सकती हैं। तो आइए नजर डालते हैं कि इन दोनों चीजों को चेहरे पर लगाने से और खाने से चेहरे को क्या लाभ मिलते हैं।

केसर और तुलसी के त्वचा से जुड़े लाभ

चेहरे पर आए ग्लो

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए  केसर और तुलसी कारगर साबित होते हैं। केसर और तुलसी को लगाने से चेहरे का खोया हुआ निखार वापस आ जाता है। इसलिए जिन महिलाओं की त्वचा बेजान है वो महिलाएं इन दोनों चीजों को चेहरे पर जरूर लगाएं।

ऐसे करें फेस पैक तैयार

फेस पैक बनाने के लिए आपको केसर,तुलसी और दूध की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले तुलसी के पत्तों को अच्छे से पीस लें। फिर एक कटोरी में दूध डालें और इसके अंदर केसर डाल दें। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद इसमें पीसे हुए तुलसी के पत्ते डाल दें। फेस पैक बनकर तैयार है। इसे चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद इसे साफ कर दें। नियमित रूप से ये पैक लगाने से चेहरे पर निखार आ जाएगा। आप चाहें तो इस पैक में के अंदर बेसन भी डाल सकते हैं।

खून हो साफ

तुलसी और केसर के अंदर मौजूद गुण खून को साफ कर देते हैं। खून साफ होने पर मुंहासों की शिकायत नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों को मुंहासों और दानों की खूब समस्या रहती है वो लोग तुलसी और केसर का सेवन करें। तुलसी और केसर को खाने से मुंहासे नहीं होगें। दरअसल ये दोनो चीजें बेहतरीन ब्लड प्यूरीफायर मानी जाती हैं। इसलिए इनका सेवन करना त्वचा के लिए लाभकारी साबित होता है।

इस तरह से करें सेवन

तुलसी का सेवन

आप रोज कम से कम 4 से 8 तुलसी के पत्ते खाएं। तुलसी के पत्ते खाने से खून में मौजूद अशुद्धियां खत्म हो जाएंगी और चेहरे पर दाने नहीं होंगे। साथ में दाग धब्बों की तकलीफ से भी राहत मिल जाएगी।

केसर का सेवन

केसर का दूध पीने से खून साफ रहता है और मुंहासों की समस्या नहीं होती है। रोज रात को सोने से पहले एक गिलास केसर वाला दूध जरूर पीएं। केसर वाला दूध तैयार करने के लिए आप एक गिलास दूध को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। फिर इस दूध के अंदर थोड़ा सा केसर और चीनी डाल दें।  इस दूध का सेवन कर दें।

गोरी त्वचा के लिए

गोरी त्वचा पाने के लिए केसर का दूध सबसे उत्तम माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि केसर वाला दूध पीने से त्वचा गोरी हो जाती है। यही वजह है कि गर्भवती महिलाएं केसर वाला दूध पीया करती हैं। ताकि उनका बच्चा गोरा हो। इसलिए आप भी गोरी त्वचा पाने के लिए केसर वाला दूध पीएं।

रखें इस बात का ध्यान

केसर की तसीर काफी गर्म होती है। इसलिए केसर का अधिक सेवन ना करें और  थोड़ा सा ही केसर खाएं।

Back to top button