अध्यात्म

इस दिशा में दरवाजा बनाओगे तो नहीं होगी धन की कमी, खुल जाएंगे भाग्य के सभी रास्ते

भारत में लोग वातु शास्त्र को बहुत मानते हैं. ऐसी मान्यता हैं कि घर का वास्तु सही हो तो आपके साथ सब कुछ अच्छा घटित होता हैं. इससे आपके घर सकारात्मक उर्जा का प्रवाह भी होता रहता हैं. वहीं इसके विपरीत यदि घर के वास्तु में कोई दोष हो या चीजें वास्तु के अनुरूप ना हो तो मकान में नेगेटिव ऊर्जा अधिक उत्पन्न होती हैं. ऐसे में आपके घर परिवार में कई बुरी चीजें घटित होने लगती हैं. वैसे तो घर में कई चीजों पर वास्तु लागू होता हैं लेकिन आज हम आपको आपके घर के दरवाजे का वास्तु बताने जा रहे हैं. घर का मुख्य द्वार किसी भी अच्छी या बुरी एनर्जी के आने का मार्ग होता हैं. इसलिए यदि आप इस दरवाजे के वास्तु का ख्याल रखते हैं तो आपके घर को कई सारे लाभ हो सकते हैं. इनमे सबसे बड़ा लाभ आपको सौभाग्य की प्राप्ति होना हैं.

1. आपके घर का मुख्य दरवाजा घर के वास्तु में अहम भूमिका निभाता हैं. इसलिए इस दरवाजे के आसपास टूटे-फूटे बर्तन या कोई भारी चीज नहीं होनी चाहिए. यदि आप इस नियम का ध्यान नहीं रखते हैं तो देवी देवता नाराज हो जाते हैं और आपके घर प्रवेश नहीं करते हैं.

2. घर का दरवाजा पूर्व दिशा में होना चाहिए. ये एक शुभ संकेत होता हैं. इसके अलावा यह भी ख्याल रहे कि आपके घर के मुख्य द्वार के सामने कोई अवरोध ना हो, ऐसा होने पर व्यक्ति कर्ज में डूबता चला जाता हैं.

3. जहाँ तक संभव हो घर का दरवाजा पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए. यह स्थिति आपके घर की सुख समृद्धि के लिए घातक साबित होती हैं. इसके अलावा दक्षिण दिशा में दरवाजा होने से आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता हैं.

4. घर में दरवाजा कभी भी आग्नेय कोण (दक्षिण-पूर्व का मध्य भाग) में नहीं बनाना चाहिए. इससे आपके घर के मेंबर्स की हेल्थ पर नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ता हैं.

5. दरवाजे को ईशान दिशा (उत्तर-पूर्व) में बनवाना शुभ माना जाता हैं. इससे आपको कई सारे लाभकारी परिणाम देखने को मिलते हैं. इतना ही नहीं इस दिशा में दरवाजा होने पर घर के सभी वास्तु दोष भी समाप्त हो जाते हैं.

6. घर का दरवाजा वायव्य दिशा (उत्तर और पश्चिम दिशा के मध्य) में नहीं होना चाहिए. इससे आपका पड़ोसियों से झगड़ा बढ़ सकता हैं. ये दिशा में दरवाजा होने पर आपकी लाइफ में अशांति और तनाव की बढ़ोत्तरी हो सकती हैं.

7. घर के दरवाजे पर गणेश जी की तस्वीर या मूर्ति लगाना शुभ माना जाता हैं. इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती हैं. गणेशजी आपके घर नेगेटिव या बुरी उर्जा को घुसने नहीं देते हैं.

8. दरवाजे पर शुभ लाभ लिखना भी लाभकारी माना जाता हैं. ये घर में अच्छा भाग्य लेकर आता हैं. इसके अलावा आप दरवाजे के मध्य स्वस्तिक का निशान भी बना सकते हैं. इससे घर में कोई नई मुसीबत नहीं आती हैं.

तो दोस्तों ये थी वास्तु की कुछ टिप्स जो आपके घर के दरवाजे पर लागू होती हैं. उम्मीद करते हैं कि आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी. आप इसे दूसरों के साथ भी ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

Back to top button