विशेष

कहीं फ्रिज में मछली थी तो कहीं चिकन, इन लोगों ने झूठ बोलकर पुलिस से मंगवाया राशन

ये लोग ऐसा करके न सिर्फ अमानवीयता दिखा रहे हैं, बल्कि उन लोगों का हक भी मार रहे हैं जो सच में जरूरतमंद हैं।

कोरोना वैश्विक महामारी के रोकथाम के मद्देनजर लॉकडाउन घोषित है। इसी लॉकडाउन के बीच कुछ लोग ऐसे हैं, जिनका काम सिर्फ सरकार और प्रशासन को परेशान करना है। देशभर से कई ऐसी खबरें आईं, जो लोगों के असंवेदनशीलता का परिचय देती हैं। जब देश संकट की घड़ी से गुजर रहा हो, तो हम सभी को संवेदनशीलता और समझदारी का प्रदर्शन करना चाहिए। और सरकार तथा प्रशासन का ज्यादा से ज्यादा सहयोग करना चाहिए। लेकिन आज हम यहां बात कर रहे हैं, कुछ ऐसे लोगों की जिन्होंने घर में पर्याप्त राशन और खाना होते हुए भी प्रशासन को परेशान किया।

ये लोग ऐसा करके न सिर्फ अमानवीयता दिखा रहे हैं, बल्कि उन लोगों का हक भी मार रहे हैं जो सच में जरूरतमंद हैं। कोरोना महामारी के इस संकट काल में, ऐसे लोगों को उनकी मदद करनी चाहिए जो सचमुच जरूरतमंद हैं। लेकिन ये लोग खुद सरकारी माल हजम करने के फिराक में हैं। आज हम आपको बताएंगे 7 ऐसे लोगों के बारे में जिन्होंने अपने घर में सामान होते हुए भी प्रशासन को फोन करके राशन मंगवाया।

राजस्थान (अजमेर)

राजस्थान के अजमेर जिला के खानपुरा क्षेत्र में चांद मोहम्मद नाम के एक शख्स ने प्रशासन को फोन करके कहा कि, वो भूखे मर रहा है। चांद मोहम्मद ने दोबारा फोन करके कहा कि वो भूख से मर रहा है। मामले की गंभीरता को समझते हुए प्रशासन के अधिकारी राशन के पैकेट्स और तैयार भोजन लेकर शख्स के घर पहुँचे। वहां पहुँचकर देखा तो अधिकारी सन्न रह गए। वहां अधिकारियों ने देखा चांद मोहम्मद के घर पर्याप्त आटा, चावल और अन्य राशन है। इतना ही नहीं उसका फ्रीज चिकन से भरा हुआ था। इन सबके बावजूद उसने प्रशासन से झूठ बोलकर व्यवस्था का मखौल उड़ाया। ये सब देखने के बाद चांद मोहम्मद के खिलाफ प्रशासन द्वारा मुकदमा दर्ज किया गया है।

उत्तराखंड (देहरादून)

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्थित केशवपुरी बस्ती डोईवाला में अजरून पांडे नामक शख्स ने भी प्रशासन से झूठ बोला। उसने 122 नंबर पर फोन लगाकर अपने भूखे मरने की बात कही। इसके बाद पुलिस उसके घर राशन लेकर पहुँची। फिर उससे पूछताछ की गई तो वो घबरा गया। और जब उसके कमरों की जांच की गई तो वहां छोटे ड्रमों  में राशन भरे पड़े थे। बता दें, आरोपी शख्स ने ऐसा पहली बार नहीं किया है, बल्कि इससे पहले भी इसने कई बार प्रशासन को फोन लगाकर अपने घर में लगातार राशन भरे जा रहा है।

राजस्थान (हनुमानगढ़)

राजस्थान के हनुमानगढ़ में ओमप्रकाश पांडे की पुत्री नीतु ने राजस्थान संपर्क पोर्टल 181 पर अपनी शिकायत दर्ज करवाई। और कहा कि उनके घर राशन खत्म हो गया है। मौके पर अधिकारी पहुंचे तो पाया कि उनके घर में पर्याप्त मात्रा में राशन उपलब्ध है। हालांकि शिकायतकर्ता बीपीएल परिवार का था। लेकिन उसे सरकार द्वारा सभी सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाती है। इस पूरी घटना की शिकायत डीएम से की गई है।

हरियाणा (झज्जर)

यहां भी एक शख्स ने प्रशासन को बेवजह परेशान किया। एक शख्स ने कंट्रोल रूम में फोन किया। और बताया कि वह किला कॉलोनी में रहता है। और उसे राशन की बहुत जरूरत है। साथ ही उसने ये भी कहा कि, उसके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है, इसलिए वो राशन खरीद भी नहीं सकता है। एसडीएम ने इस फोन को सच मानते हुए एक अधिकारी को तुरंत राशन लेकर भेजा। तो वहां पाया गया कि उसके यहां पर्याप्त मात्रा में राशन उपलब्ध है। बाद में उसने माफी मांगी। ऐसे लोगों से प्रशासन को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मध्यप्रदेश (ग्वालियर)

ग्वालियर की महिला ने भी इसी तरह सरकार का मखौल उड़ाया। महिला ने फोन कर कहा कि, उसके तीन बच्चे और पति हैं। लेकिन उसके पास खाने को कुछ भी नहीं है। मौके पर पुलिस राशन लेकर पहुंची तो वहां देखा, महिला के घर में पर्याप्त राशन था। उसके बाद पुलिस द्वारा समझाया गया कि, वो दोबारा ऐसा न करे। और उन लोगों के पेट पर लात न मारे जिनके पास खाने को आटा तक नहीं है। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

हिमाचल प्रदेश (नालागढ़)

एक व्यक्ति ने बार बार फोन करके मदद की गुहार लगाई। मामले की गंभीरता को समझते हुए, अधिकारीगण राशन लेकर पहुंचे तो उसकी रसोई राशन से भरी पड़ी थी। बल्कि उसके पास इतना राशन था कि वो दूसरों की मदद कर सकता था। लेकिन इस शख्स ने प्रशासन और सरकार को धोखा देने की बात ठान ली थी। आरोपी शख्स के खिलाफ पुलिस द्वारा आईपीसी की धारा 177 और 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

छत्तीसगढ़ (बिलासपुर)

यहां कुछ मजदूरों ने प्रशासन के साथ धूर्तता की है। कुछ मजदूरों ने रेड क्रॉस सोसाइटी में बार बार कॉल करके ये बताया कि उनके पास खाने को कुछ भी नहीं है। जब मदद के लिए लोग पहुंचे तो, पाया कि उन लोगों के पास पर्याप्त राशन था। इतना ही नहीं, घर में मछली फ्राई हो रही थी। यह सब देखने के बाद लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

Back to top button