राजनीति

Lockdown 2.0: 20 अप्रैल के बाद दी जा सकती है इन इलाकों में छूट, PM मोदी ने दिए संकेत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैश्विक महामारी के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। पीएम मोदी ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 3 मई तक हम सभी भारतवासियों को लॉकडाउन में ही रहना पड़ेगा। और लॉकडाउन तथा सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का उसी तरह पालन करना होगा, जैसे हम करते आए हैं। बता दें कि केंद्र सरकार के फैसले से पहले ही कई राज्यों ने लॉकडाउन की मियाद बढ़ा दी थी।

देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, ‘साथियों सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा।’ साथ ही उन्होंने कहा कि, ‘आने वाले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई तेज होगी। हर जिले, हर कस्बे, हर गांव में बारीकी से नजर रखी जाएगी। वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है और साथ ही उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कैसे बचाया है, इन सभी चीजों को परखा जाएगा।’

पीएम मोदी ने कहा कि, अगले एक सप्ताह के बाद यानी 20 अप्रैल के बाद लॉकडाउन के अग्निपरीक्षा में जो सफल होंगे और जो हॉटस्पाट में नहीं बदलेंगे और जिन क्षेत्रों के हॉटस्पाट में बदलने की संभावना काफी कम होगी। उन क्षेत्रों में 20 अप्रैल के बाद कुछ जरूरी गतिविधियों पर  सशर्त छूट दी जा सकती है। लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘स्थानीय स्तर पर अब हमें एक भी मरीज बढ़ने नहीं देना है। अगर बढ़ता है तो दी गई छूट वापस ले ली जाएगी।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें अधिक संवेदनशील स्थानों पर ज्यादा सावधानी बरतनी होगी। और हमें लॉकडाउन का पूरा पालन करना होगा, जैसे हम पिछले दिनों से करते आए हैं। पीएम मोदी ने कहा, हमें अधिक संवेदनशील स्थानों यानी हॉटस्पाट में ज्यादा सतकर्ता बरतनी होगी। तथा जिन स्थानों पर ये आशंका है कि, ये हॉटस्पाट में बदल सकते हैं उन पर कड़ी निगरानी रखनी होगी। हमें हॉटस्पाट बनने देने से रोकना होगा, अगर ऐसा होता है तो ये हमारे लिए बड़ा चिंता का विषय होगा। इस वक्त हमारे सामने बड़ी चुनौती यही है। हम धैर्य बनाकर रखेंगे, नियमों का पालन करेंगे, सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन की लक्ष्मण रेखा को नहीं लाघेंगे, तो कोरोना जैसी महामारी को परास्त कर पाने में सफल होंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरे गरीब भाई बहन मेरा बड़ा परिवार हैं। जो रोज कमाते हैं और रोज की कमाई से अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं। उनके जीवन में जो मुश्किलें आ रही हैं, उन्हें कम करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।. साथ ही प्रधानमंत्री ने ये भी बताया कि, देश में राशन और दवाओं का पर्याप्त भंडार है। इसमें किसी भी प्रकार की कमी नहीं है। सप्लाई चेन को दुरूस्त करने का काम लगातार किया जा रहा है।

बता दें, देश में कोरोना के नए मामलों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। देश में अब 10 हजार से अधिक मामले हो चुके हैं। वहीं मौतों की संख्या में इजाफा हुआ है। और यह 339 तक पहुंच चुका है।

Back to top button