बॉलीवुड

‘रामायण’ के बाद खत्म हो गया था अरुण गोविल का करियर, इस वजह से निर्माताओं ने नहीं दिया काम

लॉकडाउन के समय ‘रामायण’ धारावाहिक का प्रसारण एक बार फिर से किया जा रहा है और लोगों द्वारा इस धारावाहिक को उत्साह के साथ देखा जा रहा है। ‘रामायण’ में प्रसारण के साथ ही इस धारावाहिक में काम करने वाले कलाकार एक बार फिर से प्रसिद्ध हो गए हैं और हर कोई इनके जीवन के बारे में जानना चाहता है।

रामानंद सागर की ‘रामायण’ में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल 80 के दशक के एक जाने माने चेहरा थे। अरुण गोविल को ‘रामायण’ धारावाहिक के कारण ही लोगों के बीच पहचान मिली थी। हालांकि इतना प्रसिद्ध होने के बाद भी इनको ज्यादा काम नहीं मिल सका। दरअसल ‘रामायण’ में राम जी का किरदार अरुण गोविल ने इतने अच्छे तरीके से निभाया था कि लोगों ने इन्हें भगवान का दर्ज दे दिया और इस दर्ज के कारण ही इन्हें किसी भी निर्माता ने कास्ट नहीं किया।

अरुण गोविल ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए इस बात का खुलासा किया और बताया कि निर्मात उन्हें कास्ट नहीं करना चाहते थे और वो चाहकर भी फिर से बॉलीवुड में वापसी नहीं कर सके। अरुण गोविल के मुताबिक, “मैंने अपने करियर की शुरुआत हिंदी फिल्म में हीरो के तौर पर की थी। फिर मैंने ‘रामायण’ की जिसमें मैं राम बना। रामयाण के बाद मैंने बॉलीवुड में वापसी करने का सोच। लेकिन निर्माता कहते थे, ‘आपकी राम वाली छवि काफी मजबूत है, हम आपको किसी और किरदार में कास्ट नहीं कर सकते या सहायक भूमिका नहीं दे सकते हैं’।”

अरुण गोविल के अनुसार उनकी राम की छवि इतनी मजबूत थी कि वो कमर्शियल फिल्म के लिए फिट नहीं बैठते थे। अरुण गोविल ने बताया कि, रामायण में काम करना मेरे करियर का सबसे बड़ा माइनस प्वॉइंट बन गया और मुझे अहसास हुआ कि मैं कभी भी शोबिज में वापस नहीं लौट पाऊंगा। जैसा कि मैं चाहता था।

लोग कहते थे राम

अरुण गोविल को रामयाण करने के बाद कुछ सीरियल भी मिले। लेकिन जब भी वो इन सीरियल में काम करते तो उन्हें राम जी कहा जाता था। अरुण गोविल के अनुसार मैंने कुछ टीवी शो किए, लेकिन हर बार मैं कुछ ऐसा कर देता था, जिस पर लोग मुझे टोक देते थे, ‘अरे, रामजी! आप ये क्या कर रहे हैं!

रामायण से रुका करियर

अरुण गोविल का माना है कि रामायण के कारण ही उनको लोगों के बीच में पहचान मिली और लोगों का अपार प्रेम और आदर मिला। लेकिन इसी धारावाहिक के कारण उनका करियर रुक गया। रामायण के बाद चाहकर भी अरुण गोविल फिल्मी दुनिया में वापसी नहीं कर सके और केवल स्पेशल अपीयरेंस ही करते रहें।

फिर हुए फेमस

लॉकडाउन के चलते रामायण का फिर से प्रसारण किया जा रहा है और अरुण गोविल एक बार फिर से फेमस हो गए हैं। इतने सालों बाद भी इनको राम के किरदार की वजह से लोगों से प्रेम मिल रहा है। बेशक ही ये फेमस एक्टर ना बन पाएं। लेकिन इन्हें राम के किरदार के लिए जो प्यार लोगों से मिला है वो अनमोल हैं और ऐसा प्यार शायद ही किसी एक्टर को मिला हो। अरुण गोविल में लोग राम भगवान की छवि को देखते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close