स्वास्थ्य

जोड़ों में दर्द और शरीर में सूजन है यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण, घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम

सही समय पर यूरिक एसिड नहीं घटाया तो हो सकती है गठिया की समस्या

शरीर में अगर सही भोजन ना जाए और  ढंग से देखभाल ना की  जाए तो कई तरह की बीमारियां घेर सकती  हैं। बदन दर्द, जोड़ों का दर्द और किसी भी तरह की समस्या शरीर में हो सकती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है यूरिक एसिड का बढ़ना। यूरिक एसिड की समस्या बुजुर्गों में ज्यादा देखने को मिलती है। इसकी वजह है किडनी की फिल्टर करने की क्षमता का कम हो जाना। जब किडनी फिल्टर का काम धीरे कर देती है तो यूरिक एसिड की समस्या बढ़ने लगती है। इसे अगर सही समय पर इसे रोका ना जाए तो ये गठिया की समस्या बन सकती है जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है। आपको गठिया की समस्या ना हो इसके लिए आप समय रहते ही अपने यूरिक एसिड को ठीक कर लें। आज हम आपको बताएंगे की कैसे घर पर आराम से आप अपने शरीर का यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं।

कोई भी उपाय करने से पहले यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षणों को जान लें

उठने-बैठने में परेशानी

उंगलियों में सूजन

जोड़ों में गांठ पड़ना

जोड़ों में दर्द महसूस होना

हाथ-पैरों में बहुत ज्यादा दर्द होना

हर समय थकान महसूस करना

ये चार तरह की ड्रिंक्स यूरिक एसिड को कम करने में आपकी मदद करेंगी

नींबू-पानी

सबसे आसानी से मिल जाने वाले नींबू-पानी को आप यूरिक एसिड घटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है तो जोड़ों में दर्द होने लगता है। एसिड कई बार कम पानी पीने से भी बढ़ता है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। साथ ही नींबू-पानी जरुर पीएं। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है।

खीरे का जूस

गर्मियों का मौसम आ ही गया है। ऐसे में खीरा आपको बड़े ही आसानी से मिल जाएगा। खीरे में बहुत पोटेशियम और फॉसफोरस होता है जो किडनी से गंदगी निकालने का काम करता है। अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा है तो खीरे खा लें या आसानी से खीरे का जूस बना लें। खीरे के जूस से आपको सूजन, जोड़ों को दर्द से आराम मिलेगा। साथ ही आपको जो हर समय थकान लगती रहती है वो भी गायब हो जाएगी।

ग्रीन टी

ग्रीन टी का इस्तेमाल यूरिक एसिड कम करने के लिए जानकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन यूरिक एसिड को कम करने में ये भी असरदार है। ग्रीन टी सिर्फ बॉडी फैट नहीं घटाता बल्कि यूरिक एसिड के स्तर को भी कम करता है। दरअसल लोग चाय के शौकीन ज्यादा होते हैं और दिन में कई बार 2 कप से ज्यादा चाय पी जाते हैं। इससे पेट में गर्मी बढ़ने लगती है और शरीर में दर्द बढ़ने लगता है। ऐसे में दूध की चाय छोड़ ग्रीन टी का इस्तेमाल शुरु करें। इससे शरीर भी कम होगा और दर्द में भी आराम मिलेगा।

गाजर का जूस

गाजर हो या चुकंदर दोनों में फाइबर बहुत ज्यादा होती है। इससे भी यूरिक एसिड बड़ी आसानी से कम हो जाता है। ऐसे में आप चुकंदर या गाजर में से किसी का भी जूस बना लें। चाहें तो दोनों को एक साथ मिलाकर जूस बना लें। इससे यूरिक एसिड भी कम होगा और चेहरे पर निखार भी आएगा।

Back to top button