स्वास्थ्य

घर में इन जगहों पर छिपकर बैठ सकता हैं वायरस, बचने के लिए करे ये काम

कोरोना वायरस इस समय विश्व की सबसे बड़ी समस्यां बना हुआ हैं. इस वायरस के फैलने की गति आम फ़्लू के मुकाबले तीन गुना अधिक होती हैं. फिलहाल वायरस का कोई सटीक इलाज या टिका उपलब्ध नहीं हैं. ऐसे में लोगो को इससे बचने के लिए घर में ही कैद होकर रहने की सलाह दी जा रही हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये खतरनाक वायरस आपके घर के अंदर की चीजों पर भी छिपकर बैठ सकता हैं. दरअसल कई बार घर का कोई एक मेंबर कुछ सामान लेने बाहर जाता हैं और फिर उसके माध्यम से ये वायरस आपके घर में प्रवेश कर जाता हैं. कुछ मामलो में ऐसा भी होता हैं कि व्यक्ति पहले से कोरोना से पीड़ित हैं लेकिन उसे इसकी जानकारी मिलने तक वो घर की कई सारी चीजों को संक्रमित कर चुका होता हैं.

लॉन्ड्रीहीप की सीईओ देयान दिमित्रोव के अनुसार हमारे घर में ये वायरस कई खुफिया जगहो पर छिपा हो सकता हैं. इस वायरस का आकार इंसान के बाल से लगभग 900 गुना छोटा होता हैं. ऐसे में ये आसानी से कुछ ख़ास चीजों पर चिपक कर बाकी लोगो को भी संक्रमित कर सकता हैं.

1. तौलिया: हम सभी घर में टॉवल का इस्तेमाल करते हैं. इससे हम अपनी पूरी बॉडी और हाथ बार बार साफ़ करते हैं. ऐसे में इस टॉवल में सबसे अधिक बैक्टीरिया और वायरस होते हैं. इसलिए आपको इसे गर्म पानी में गला कर साबुन या सर्फ़ से अच्छे से धोना चाहिए.

2. किचन: घर में किचन में काम करते समय दस्ताने जरूर पहने. हालाँकि इन दस्तानों में भी बैक्टीरिया और वायरस लग सकते हैं. इसलिए इनका इस्तेमाल हो जाने पर उसे गर्म पानी या विनेगर से धोए. किचन में सभी लोगो का खाना भी बनता हैं इससे ये बाकियों में आसानी से फ़ैल सकता हैं.

3. तकिया: जिस तकये पर सिर रख आप रात में बढ़िया सी नींद लेते हैं उसके अंदर भी वायरस छिपे हो सकते हैं. बाहर से अंदर आने के बाद हमारे सिर से ये तकिए में जमा हो जाते हैं. इसलिए इसके कवर भी धोते रहे.

4. पायदान: कालीन, मैट और पायदान कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमारे पैरों के सबसे अधिक संपर्क में आती हैं. इसलिए ये संक्रमण फैलने की हॉटस्पॉट जगह होती हैं. इसे भी नियमित रूप से धोते रहे.

5. कपड़े: जिन कपड़ों में आप बाहर गए थे उनके ऊपर भी वायरस के होने का खतरा मंडराता रहता हैं. इसलिए बाहर से आने के बाद उन कपड़ों को गर्म पानी से धोए. वाशिंग मशीन भी अच्छे से साफ़ करे.

6. रिमोट: टेलीविजन या एयरकंडीशनर के रिमोट को घर में कई बार टच किया जाता हैं. इसके अंदर भी वायरस छिपे रह सकते हैं. इसलिए इनकी साफ़ सफाई का भी ख्याल रखे.

7. मोबाइल: घर से बाहर निकलते समय आप ने मोबाइल को भी टच किया होगा. फिर घर में प्रवेश करने के बाद यदि मोबाइल की स्क्रीन साफ़ नहीं करते तो उससे भी संक्रमण फ़ैल सकता हैं.

नोट: सबसे बेहतर चीज यही हैं कि आप घर से बाहर मास्क, टोपी, चश्मा इत्यादि चीजे लगाकर निकले. फिर घर में आने पर इन सभी चीजों को और हाथ को अच्छे से धो ले. हो सके तो बाहर से आने के बाद नहा भी ले. घर में आते समय दरवाजा खुद ना छुए बल्कि दुसरे व्यक्ति को कहे. इस तरह आप संक्रमण के चांस घटा सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button