स्वास्थ्य

क्या कोरोना पीड़ित माँ बच्चे को स्तनपान करा सकती हैं? जाने क्या असर पड़ेगा इस का बच्चे पर

कोरोना वायरस इस समय पूरी दुनिया में अपना कहर बरसा रहा हैं. इस वायरस की वजह से अभी तक विश्वभर में 14 लाख 96 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. ये वायरस पुरे वर्ल्ड में अभी तक 88 हजार से ज्यादा लोगो की जान भी ले चूका हैं. कोरोना वायरस हर उम्र के लोगो को प्रभावित कर रहा हैं. ऐसे में यदि ये किसी छोटे बच्चे की माँ को हो जाए तो उसके मन में कई सारे सवाल उठने लगते हैं. मसलन यदि माँ कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाए तो क्या वो अपने छोटे बच्चे को दूध पिला सकती हैं? यदि वो ऐसा करती हैं तो क्या ये कोरोना वायरस उस बच्चे की बॉडी में भी चला जाएगा? बहुत सी महिलाओं के दिमाग में ये सवाल मंडरा रहे हैं.

कोरोना से पीड़ित महिलाएं करा सकती हैं स्तनपान

 

WHO (वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन) ने इस विषय पर रौशनी डालते हुए कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई हैं. WHO के अनुसार अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित महिलाओं नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने की वजह से बच्चे के अंदर कोई खतरा नहीं देखा गया हैं. इसलिए यदि कोरोना से संक्रमित कोई महिला अपने नवजात बच्चे को स्तनपान कराना चाहती हैं तो वे करा सकती हैं. हालाँकि ऐसा करते समय आपको कुछ ख़ास सावधानियों का ख्याल रखना चाहिए.

इन बातों का ध्यान रखें

WHO के मुताबिक़ यदि कोरोना संक्रमित महिला बच्चे को दूध पिला रही हैं तो उसे कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखना होगा नहीं तो ये वायरस बच्चे के अंदर भी प्रवेश कर सकता हैं.

1. महिलाएं हमेशा मास्क पहनकर रखे. इसके साथ ही सांस लेते समय हाईजीन के नियमों का ख्याल रखे.

2. नवजात बच्चे को छूने से पहले और छूने के बाद हाथ जरूर धोए. इस नियम का पालन आपको बार बार करना होगा.

3. बच्चे को घर या अस्पताल ले जाते समय जहाँ भी आप बैठे या रहे उस स्थान की साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखे.

4. यदि कोरोना से पीड़ित महिला बच्चे को दूध पिलाने के लिए ज्यादा सेहतमंद हालत में नहीं हैं तो वे नवजात को दूध देने के दुसरें विकल्पों का आजमा सकते हैं. इसमें दूध को दुसरे बर्तन में निकाल बाद में पिलाना, डोनर महिला से दूध लेना जैसे उपाय शामिल हैं.

क्या कोरोना पॉजिटिव माँ से बच्चे में फैलता हैं कोविड-19?

सीडीसी (सेंट्रल फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन) के अनुसार अभी तक के मामलो में ये देखा गया हैं कि जिन भी कोरोना पॉजिटिव महिलाओं ने बच्चों को जन्म दिया हैं उनके शिशुओं में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं देखे गए हैं. इसके साथ ही ये वायरस माँ के दूध में भी नहीं पाया गया हैं.

इस जानकारी को शेयर कर दूसरों को जागरूक अवश्य करे.

Back to top button