समाचार

14 अप्रैल के बाद घर से बाहर निकलने की तैयारी में हैं तो पहले जान लें ये खबर, माननी होगी शर्तें

लॉकडाउन में घर में बैठे लोगों की बढ़ रही है बैचेनी, 14 अप्रैल के बाद क्या खुलेगा और कहां होगी पाबंदी

देश में कोरोना संकट को देखते हुए पीएम मोदी ने 24 मार्च रात 12 बजे से 21 दिनों तक संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। अब लॉकडाउन खत्म होने में महज कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में लोगों को बेचैनी हो रही है की क्या 14 अप्रैल के बाद से सारी स्थिति सामान्य हो जाएगी और वैसे ही सड़कों पर घूम पाएं जैसे पहले निकलते थे। जैसे जैसे लॉकडाउन खत्म होने की अवधि करीब आ रही है लोगों के सवाल बढ़ते जा रहे हैं। केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर आगे की योजना बनाने में लगी हैं। खबरों की मानें तो 14 अप्रैल का बाद लॉकडाउन अगर खुलता भी है तो कुछ पाबंदियां जारी ही रहेंगी।

मॉल और स्कूल हो सकते हैं 15 मई तक बंद

कोरोना वायरस देश में फैलता ही जा रहा है और इसके रोकथाम के लिए अस्पताल प्रशासन से लेकर सरकार हर तरह की कोशिशों में जुटी हुई है। कोरोना को लेकर बने मंत्री समूह( GoM) ने मंगलवार को बैठक की जिसमें लॉकडाउन को खोलने और व्यवस्था बनाए रखने को लेकर चर्चा हुई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली इस समूह में कई तरह के सुझाव सामने आए हैं जिसमें ऑड ईवन लागू करने और कितने संख्या में लोग यातायात के साधनों से सफर करेंगे जैसे सुझाव शामिल हैं। GoM ने तो अपनी सिफारिश में ये तक कह दिया है की मॉल और स्कूल 15 मई तक बंद रखे जाएं और धर्मस्थलों पर भी पाबंदी हो।

इन बातों से ये ही समझ आता है की अगर कुछ इलाके 14 अप्रैल के बाद खुलते भी हैं तो उन पर बहुत कड़े नियम लागू रहेंगे। हो सकता है ऑड ईवन के तर्ज पर कुछ गाड़ियों को निकलने की अनुमति दी जा सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं कार में कितने लोग एक साथ सफर कर सकते हैं इसकी सीमा भी तय की जा सकती है। सरकार के तरफ से मिल रहे संकेतों से ये बात तो साफ पता चल रही है की एकाएक 14 अप्रैल के बाद से स्थिति सामान्य नहीं होने वाली।

रेल, मेट्रो और बस अभी रहेगी बंद

जो लोग कहीं और जाकर फंस गए हैं उनके लिए सरकार कुछ कदम उठा सकती है, लेकिन अगर आप किसी दूसरे राज्य में बिना किसी सवाल-जवाब के जाने का सोच रहे हैं तो ये नहीं होने वाला। एक सरकारी अधिकारी ने कहा की स्टेट बॉर्डर खोलने का तो कोई सवाल ही नहीं उठता। साथ ही जो लोग ट्रेन, बस औऱ मेट्रो से कहीं जाने के कयास लगाए बैठें हैं उन्हें भी अभी लंबा इंतजार करना होगा। हालांकि जनरल स्टोर के अलावा कुछ और दुकानें हैं जो 15 अप्रैल से खोली जाएंगी।

घरों में बंद लोगों की बेचैनी बढ़ती जा रही है इसलिए सरकार इस लॉकडाउन को खोलने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है। ज्यादातर आसार यही हैं की 14 अप्रैल के बाद भी कुछ राज्यों में ये लॉकडाउन लंबे समय के लिए बढ़ाया जाएगा। इसमें महाराष्ट्र, पंजाब, यूपी, दिल्ली भी शामिल है। अभी तक अनुमान और सुझाव के तौर पर ये बातें सामने आ रही हैं। ऐसे में जो अगला फैसला होगा वो 14 अप्रैल तक सामने आ ही जाएगा।

Back to top button