अध्यात्म

हनुमान जयंती के दिन करें इन 5 चौपाइयों का जाप, दूर हो जाएंगे जीवन के सभी कष्ट और दुख

चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती आती है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस साल  08 अप्रैल को हनुमान जयंती का पर्व आ रहा है। हनुमान जयंती के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा की जाती है और इनसे जुड़े पाठ पढ़े जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जयंती के दिन अगर हनुमान चालीसा की कुछ चौपाइयों को पढ़ा जाए। तो व्यक्ति के जीवन के सारे कष्ट और रोग दूर हो जाते हैं। इसलिए आप भी इस दिन नीचे बताई गई चौपाइयों को जरूर पढ़ें। मात्र इन पांच चौपाइयों को पढ़ने से हनुमान जी की कृपा आप पर बन जाएगी और हनुमान जी आपके कष्टों को हमेशा के लिए दूर कर देंगे।

हनुमान जयंती के दिन जरूर पढ़ें ये चौपाइयां

1- भूत पिशाच निकट नहीं आवे।
महाबीर जब नाम सुनावे।।

इस चौपाई का पढ़ने से भय दूर हो जाता है। इस चौपाई का अर्थ है कि भगवान हनुमान का मात्र नाम सुनने से भूत और पिशाच डर जाते हैं और वो आपके पास नहीं आते हैं। इसलिए जिन लोगों को अपने आसपास नकारात्मक ऊर्जा का अभास होता है वो इस चौपाई को जरूर पढ़े।

2- नासे रोग हरे सब पीरा।
जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा।।

हनुमान जी की पूजा करने से गंभीर से गंभीर रोगों को दूर किया जा सकता है। जो लोग किसी गंभीर रोग से ग्रस्त हैं। उनको इस चौपाई को जरूर पढ़ना चाहिए। इस चौपाई में कहा गया है कि हनुमान जी का नाम लेने से गंभीर बीमारी से रक्षा होती और बीमारी दूर हो जाती है।

3. अष्ट-सिद्धि नौ निधि के दाता।
अस बर दीन जानकी माता।।

इस चौपाई को पढ़ने से हर कार्य में सफलता मिल जाती है। इस चौपाई में कहा गया है कि हनुमान जी आठ सिद्धि और नौ निधियों को प्रदान करने वाले देवता है।

4- विद्यावान गुनी अति चातुर।
रामकाज करीबे को आतुर।।

हर कोई इंसान ज्ञान और धन पाने की कामना रखता है और ये दोनों चीजें जिंदगी में होने से इंसान को हर सुख मिल जाता है। जो लोग इस चौपाई को पढ़ते हैं। उन लोगों के जीवन में कभी भी धन संबंधित परेशानी नहीं होती है। साथ में ही विद्या की प्राप्ति भी हो जाती है।

5- भीम रूप धरि असुर संहारे।
रामचंद्रजी के काज संवारे।।

जिन लोगों के शत्रु काफी अधिक हैं। उन लोगों को इस चौपाई का जाप करना चाहिए। ये चौपाई पढ़ने से शत्रु आपका कुछ भी नहीं बिगाड़ पाते हैं और सदा आपको विजय ही मिलती है।

इस तरह से करें इन चौपाइयों का जाप

ऊपर बताई गई चौपाइयों का जाप कोई भी व्यक्ति कर सकता है। चौपाइयों का जाप करने के लिए शाम का समय सबसे उत्तम है। हनुमान जयंती के अलावा इन चौपाइयों का जाप आप हर मंगलवार को भी करें। इनका जाप करने से पहले अपने पास एक सरसों का दीपक जला दें। इस दीपक के अंदर काले तिल डाल दें। उसके बाद हनुमान जी का नाम लें और इन चौपाइयों को पढ़ा शुरू कर दें। इन चौपाइयों का जाप कम से कम 21 बार करें।

Back to top button