बॉलीवुड

कोरोना के जंग के बीच अमिताभ बच्चन की बड़ी पहल, 1 लाख मजदूरों के लिए बढ़ाया मदद का हाथ

वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से आज मानव जाति संकट में नजर आ रही है। इसकी चपेट से कोई देश बचा नहीं है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन जैसे कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन इसकी वजह से अब दुनिया भर के मजदूर वर्गों के लिए जीने खाने का संकट आ रहा है।

कोरोना महामारी के इस दौर में सबसे ज्यादा अगर कोई वर्ग प्रभावित हुआ है, तो वो गरीब, मजदूर वर्ग है। कोरोना संकट से पहले उनके लिए जीने का संकट है। उनके खाने पीने का संकट है। चूंकि लॉकडाउन के इस समय में सभी उद्योग, धंधों से लेकर हर तरह के कार्य बंद पड़े हैं, जिसके कारण मजदूर वर्ग के पास कोई रोजगार नहीं है। तो मजदूरों के लिए इस समय जीवन गुजारा करना काफी चुनौतीपूर्ण है। और ऐसे संकट के काल में, उन्हें मदद की भरसक जरूरत है। सरकारें अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही हैं कि, गरीब, मजदूर परिवारों को इस समय किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। सरकारों के अलावा देश के कई जानी मानी हस्तियां भी मजदूर वर्ग के सहायता के लिए सामने आ रहे हैं।

इन्हीं हस्तियों में अब बॉलीवुड के महानायक और बीग बी के नाम से पहचाने जाने वाले अमिताभ बच्चन का नाम भी जुड़ गया है। उन्होंने कोरोना संकट के इस गंभीर समय में  ऑल इंडिया फिल्म एंप्लॉइज कन्फेडरेशन से जुड़े करीब 1 लाख दिहाड़ी मजदूरों के परिवार की मदद के लिए मासिक राशन मुहैय्या कराने का संकल्प लिया है। बता दें अमिताभ बच्चन के इस पहल की, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया और कल्याण ज्वेलर्स ने अमिताभ बच्चन के इस पहल का समर्थन किया है।

इस बारे में सोनी पिक्चर्स इंडिया ने एक बयान जारी किया है। रविवार को जारी बयान में कहा गया कि, ‘ जिस अभूतपूर्व स्थिति में हम हैं, उसमें श्री अमिताभ बच्चन द्वारा शुरू की गई ये पहल ‘वी आर वन’ का सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया और कल्याण ज्वेलर्स ने समर्थन किया है। इसके जरिए देशभर में एक लाख परिवारों को मासिक राशन के लिए वित्तपोषण किया जाएगा।

लेकिन अभी तक ये बात स्पष्ट नहीं हो सकी है कि, ये दानदाता कब तक इन परिवारों को मासिक राशन मुहैय्या कराएंगे। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क के सीईओ एन पी सिंह कहते हैं, अपने सीएसआर मद के तहत और  अमिताभ बच्चने के साथ हम लोगों ने यह तय किया है कि भारतीय फिल्म एवं टीवी उद्योग के दिहाड़ी मजदूरों की मदद करेंगे।

एसपीएन (सोनी पिक्चर्स इंडिया) का कहना है कि वह कम से कम 50 हजार मजदूर परिवारों के लिए राशन उपलब्ध कराएगा। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क और अमिताभ बच्चन ने मिलकर यह काम इसलिए भी किया है, क्योंकि अमिताभ सोनी के लिए रिएलिटी गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति शो को  होस्ट करते  हैं। बता दें कि  अमिताभ ‘कौन बनेगा करोड़पति’ को साल 2010 से ही होस्ट कर रहे हैं।

इसके इतर अन्य बॉलीवुड स्टार भी कई तरह से लोगों की मदद के लिए सामने आ रहे हैं। कुछ स्टार ने पीएम केयर्स फंड में दान दिया है। तो कुछ लोगों ने अंतरराष्ट्रीय पर भी संस्थाओं को डोनेट किया है।

Back to top button