राजनीति

क्या 14 अप्रैल के बाद हट जाएगा लॉकडाउन? कोरोना से निपटने का क्या है मोदी सरकार का अगला कदम

कोरोना से बचाव को लेकर पीएम मोदी ने 24 मार्च को 21 दिन के लिए संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। अब इस लॉकडाउन की अवधि को खत्म होने में सिर्फ एक हफ्ते भर का समय रह गया है। एक तरफ लोगों को इस लॉकडाउन के हटने का इंतजार है तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में लोगों के मन में चिंता बढ़ गई है की सरकार आखिर 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खोलेगी भी तो कैसे? क्या 14 अप्रैल के बाद स्थिति बिल्कुल ही सामान्य हो जाएगी या आगे लॉकडाउन की अवधि और बढ़ सकती है? आपको बताते हैं की 14 अप्रैल के बाद के समय का मोदी सरकार का क्या प्लान है।

लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों के आकड़ें

लॉकडाउन की स्थिति से हर किसी के मन में इस तरह के सवाल उठ रहे हैं। राज्य सरकारों में भी इस सवाल पर मंथन चल रहा है कि किस तरह लॉकडाउन हटाया भी जाए और लोगों को कोरोना से बचाया भी जाए। पीएम मोदी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए सभी राज्यों के सीएम से इस मामले पर चर्चा भी कर चुके हैं। इस बैठक में ये भी कहा गया था कि जिला प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर लॉकडाउन का प्लान भेजा जाए। इस तरह से सरकार इस पर विचार करके एक प्लानिंग के साथ आगे बढ़ेगी की लॉकडाउन का करना क्या है।

फिलहाल ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं की केंद्र सरकार लॉकडाउन से हुई स्थिति से संतुष्ट है। देश में हर दिन नए कोरोना मरीजों के मामले बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन दूसरे देशों की तुलना में भारत की स्थिति अभी विष्फोटक नहीं हुई है। हालांकि जिस तरह से संक्रमण का खतरा फैल रहा है और मौत के आंकड़े सामने आ रहे हैं ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाही देश के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में मोदी सरकार किस तरह से लॉकडाउन को हटाएगी?

पूरी तरह नहीं खत्म होगा लॉकडाउन

सरकार के प्लानिंग की बात करें तो पूरी तरह से लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म नहीं होगा। लॉकडाउन को अलग-अलग फेज में हटाया जाएगा। यानि की एक साथ लॉकडाउन को ना हटाकर सिर्फ उन जगहों पर इसे हटाया जाएगा जहां स्थिति बहुत खराब नहीं है। ऐसे में सरकार का प्लान यही है की जिन जगहों पर कोरोना संक्रमितों के मामले हैं वहां लॉकडाउन जारी रखा जाएगा।

इसका मतलब ये है की जिस जगह पर पहले से कोरोना के मामले की पुष्टि हो चुकी है और आने वाले समय में वहां कोरोना बढ़ सकता है ऐसे इलाकों को सरकार लॉकडाउन ही रखेगी। ऐसे में ये कह सकते हैं की 14 अप्रैल के बाद कुछ जगहों से लॉकडाउन हटेगा। हालांकि सरकार ने कोरोना से निपटने का एक और तरीका निकाला है। सरकार की ये योजना है की जिन जगहों पर लॉकडाउन हटेगा उन जगहों पर धारा 144 को लागू रखा जाएगा ताकी भीड़ इकट्ठा ना हो पाए।

रेल और हवाई यात्रा पर भी जारी रहेगा प्रतिबंध

देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस वक्त कहीं ना कहीं फंसे हुए हैं। ऐसे में उनकी नजरें रेल और हवाई यात्रा पर टिकी हुई है। सरकार इस पर भी विचार विमर्श कर रही है। खबर है की रेल और हवाई यात्रा 14 अप्रैल के बाद भी जारी रह सकती है और इसे आगे 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है। साथ ही बस की सेवा भी बंद रखी जाएगी। अपने प्राइवेट गाड़ी से भी आप फिलहाल कहीं जाने का प्लान नहीं बना सकते।

हालांकि फंसे हुए लोगों को उनकी जगह पहुंचाने के लिए सरकार के पास योजना है। जो लोग फंसे हुए हैं उन्हें स्पेशल पास देकर उनको घर जाने की इजाजत दी जाएगी। हालांकि इससे पहले उनकी जांच भी होगी की वो पूरी तरह से खतरे से बाहर हैं या नहीं। इन सारी बातों पर राज्य सरकारें मूल्यांकन कर रही हैं और जल्द ही सारी रिपोर्ट केंद्र सरकार तक पहुंच जाएगी। इस प्लान के साथ ही मोदी सरकार एक रोडमैप तैयार करेगी।

Back to top button