अध्यात्म

विशेष पान चढ़ाने से लेकर पीपल पर श्रीराम लिखने तक, देखे हनुमान जयंती के 10 अनोखे उपाय

हनुमान जी के यह उपाय आप के सारे परेशानियों का कर सकते हैं अंत, ज़रूर अपनाएं

इस वर्ष 8 अप्रैल 2020 को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2020) का पावन पर्व मनाया जा रहा हैं. गौरतलब हैं कि प्रतिवर्ष चैत्र माह की पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनाई जाती हैं. इस दिन हनुमानजी का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन का महत्त्व बढ़ जाता हैं. ऐसी मान्यता हैं कि हनुमान जयंती पर कुछ ख़ास तरह के उपायों को करने से हर मनोकामना पूर्ण होती हैं. ऐसे में आज हम आपको हनुमान जयंती पर करने के लिए कुछ अनोखे और कारगर उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों को हनुमाना जयंती पर आजमा कर आप अपनी इच्छाओं की पूर्ति कर सकते हैं.

1. यदि आप किसी मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं तो हनुमान जयंती के दिन किसी मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की सेवा करना लाभकारी होता हैं. इस तरह के लोग आपको विशेष अस्पताल या संस्थाओं में भी मिल सकते हैं. कहा जाता हैं कि हनुमान जयंती पर ऐसे लोगो की सेवा करने से आप स्वयं भी मानसिक तनाव से मुक्त हो जाते हैं.

2. हनुमान जयंती के दिन रक्तदान करने से आप भविष्य में होने वाली दुर्घटनाओं से बचे रहते हैं. हनुमान जयंती के अतिरिक्त आपको बाद में साल में किसी भी मंगलवार के दिन भी अपने खून का दान करना चाहिए. मतलब एक बार हनुमान जयंती के दिन और दूसरी बार साल में कभी भी मंगलवार के दिन करे. इससे हनुमान जी आपकी रक्षा करेंगे और आप किसी भी दुर्घटना का शिकार होने से बच जाएंगे.

3. हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली के सामने बैठकर ‘ॐ क्रां क्रीं क्रों स: भौमाय नम:’ मंत्र का जप करे. यह जप आपको एक माला करना हैं. ऐसा करना काफी शुभ माना जाता हैं. इससे हनुमानजी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर सदैव बनी रहती हैं.

4. यदि आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं तो हनुमान जयंती पर देशी घी की रोटी का भोग लगाए. इस प्रसादी को ग्रहण करने के बाद शत्रु आपका कुछ भी नहीं बिगाड़ पाएगा.

5. यदि आप बिजनेस में फायदा चाहते हैं या नौकरी में लाभ चाहते हैं तो हनुमान जयंती पर सिंदूरी रंग का लंगोट हनुमानजी को अवश्य पहनाए. इससे आपको नौकरी में प्रमोशन मिल सकता हैं या बेरोजगारों को नौकरी मिलने के चांस बढ़ सकते हैं. इसके साथ ही व्यापारी बंधुओं को अपने बिजनेस में लाभ मिलेगा.

6. हनुमान जयंती पर अपनी घर की छत पर लाल झंडा लगाए. ऐसा करने से आपको आकस्मिक संकटों मुक्ति मिल जाएगी. आप हनुमानजी की कृपा के पात्र बन जाएंगे. आपके घर परिवार पर अचानक कोई भी संकट दस्तक नहीं देगा.

7. हनुमान जयंती पर हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, सुंदरकांड, रामायण, राम रक्षा स्तोत्र इत्यादि का पाठ करना लाभकारी होता हैं. ऐसा करने से आपका भाग्य चमकता हैं और दुःख का खात्मा भी होता हैं. इस तरह के पाठ आपके घर की सकारात्मक उर्जा भी बड़ा देते हैं. इनका पाठ करने से घर में नेगेटिव उर्जा या कोई बुरी शक्तियां नहीं रहती हैं. आपके घर सदैव खुशहाली का माहोल रहता हैं.

8. हनुमान जयंती पर बजरंगबली को गुलाब के फूलों की माला चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने पर वे आपकी मनचाही मुराद पूरी करते हैं.

9. जिन लोगो की आर्थिक स्थिति बिगड़ रही हैं या जो धन की आवक बढ़ाना चाहते हैं वे हनुमान जयंती पर 11 पीपल के पत्ते पर श्रीराम लिखे और उसकी माला बनाकर घर के दरवाजे पर टांग दे.

10. हनुमान जयंती पर खोपरा बूरा, गुलकंद, बादाम कतरी जैसी मुलायम चीजें डलवाकर पान का बीड़ा चढ़ाए.

Back to top button