समाचार

लॉकडाउन में जुड़वा बच्चों की माँ बनी महिला, नाम रखा ‘कोरोना’ और ‘कोविड’

कोरोना वायरस (coronavirus) के चलते पूरी दुनिया को बहुत परेशानी उठानी पड़ रही हैं. इस वायरस के कारण हमें कई नए नए शब्द भी सिखने को मिले हैं. जैसे कोविड-19 (COVID-19), क्वारंटाइन (Quarantine), सोशल डिस्टेंस (Social Distance) इत्यादि. आपको जान हैरानी होगी कि कुछ लोग इन नए शब्दों का प्रयोग अपने बच्चों के नामकरण में भी कर रहे हैं. आजकल हर माता पिता अपने बच्चों का यूनिक रखना पसंद करते हैं. कई बार ये भी देखा जाता हैं कि लोग स्थिति या किसी बड़े इवेंट के आधार पर भी अपने बच्चों का नामकरण कर देते हैं. जहाँ एक तरफ कई लोग कोरोना वायरस के चलते हॉस्पिटल में जा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर कुछ गर्भवती महिलाएं इस कठिन समय में बच्चे को जन्म भी दे रही हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे मैरिड कपल से मिलाने जा रहे हैं जिन्होंने लॉकडाउन में पैदा हुए अपने जुड़वा बच्चों का नाम कोरोना (Corona) और कोविड (Covid) रखा हैं.

‘द इकनोमिक टाइम्स’ के अनुसार 27 वर्षीय प्रीती वर्मा और उनके पति के घर 21 दिनों के इस लॉकडाउन में जुड़वा बच्चे हुए हैं. प्रीति ने इन जुड़वा बच्चों को छत्तीसगढ़ के रायपुर के डॉक्टर बीआर आंबेडकर मेमोरियल हॉस्पिटल (Dr. BR Ambedkar Memorial Hospital) में जन्म दिया हैं. मीडिया से बातचीत के दौरान प्रीति ने कहा “26 मार्च देर रात मुझे अचानक से लेबर पैन हुआ था. मेरे पति ने तब किसी तरह 102 महतरी एक्सप्रेस सर्विस के अंतर्गत चलने वाली एम्बुलेंस का बंदोबस्त कर लिया था. चुकी लॉकडाउन के दौरान किसी भी वाहन को रोड पर जाने की छूट नहीं थी इसलिए हमें रास्ते में कई जगह रोका गया था, हालाँकि मेरी कंडीशन जानने के बाद पुलिस ने हमें जाने दिया था. मुझे डर था कि पता नहीं अस्पताल में क्या होगा, क्योंकि तब आधी रात का समय था, लेकिन भाग्यवश वहां के डॉक्टर और स्टाफ काफी सहयोग कर रहे थे. हमारे रिश्तेदार अस्पताल आना चाहते थे लेकिन लॉकडाउन में बस और ट्रेन की सर्विस बंद होने के कारण नहीं आ सके.

इंडिया टुडे से बातचीत के दौरान प्रीति ने बताया “मुझे 27 मार्च की सुबह दो जुड़वा बच्चों एक लड़का और एक लड़की की माँ बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ हैं. ऐसे में हमने फिलहाल के लिए लड़के का नाम कोविड (Covid) और लड़की का नाम (corona) रखा हैं. बच्चों का जन्म कई कठिनाइयों को झेलने के बाद हुआ, इसलिए मैं और मेरे पति इसे यादगार बनाना चाहते थे. यक़ीनन ये वायरस खतरनाक हैं और जानलेवा भी हैं लेकिन इसकी वजह से लोग अब साफ़ सफाई और स्वच्छता जैसी अच्छी आदतों पर ज्यादा फोकस करने लगे हैं. बस इसलिए हमने इन नामों को रखने के बारे में सोचा.

प्रीति आगे बताती हैं “जब हॉस्पिटल स्टाफ इन बच्चों को कोरोना (Corona) और कोविड (Covid) नाम से पुकारने लगा था तो हमने भी सोचा कि इनका यही नाम रख देते हैं.” प्रीति और उनके पति ने ये भी बताया कि भविष्य में वे अपने बच्चों का नाम बदल भी सकते हैं. वैसे आप लोगो को इन जुड़वा बच्चों के नाम कैसे लगे हमें कमेंट में जरूर बताए.

Back to top button