विशेष

अप्रैल के महीने में 14 दिन रहेंगे बैंक बंद यह रही लिस्ट, अभी से कर लीजिये तैयारी

कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए चल रहा लॉकडाउन 21 दिनों का है। और यह 14 अप्रैल तक बना रहेगा। लेकिन इस दौरान जरूरी सेवाएं खुली हुई हैं।  और जरूरी सेवाओं में बैंक भी आते हैं। बता दें लॉकडाउन के दौरान बैंकों के खुलने में कोई भी बाधा नहीं है। लेकिन कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए बैंकों ने अपने कार्यप्रणाली में परिवर्तन किये हैं। वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बैंकों ने अपने कामकाज करने के तरीके बदल दिए गए हैं। इसके साथ ही बैंकों के खुलने और बंद होने के समय में भी परिवर्तन किया गया है। बैंकिंग  कामकाज जरूर चल रहे हैं। लेकिन दूसरी तरफ कोरोना को रोकने के लिए बैंक अपने ग्राहकों को ब्रांच न आने की अपील भी कर रहे हैं।

बैंकों के इस अपील को ध्यान में रखते हुए ग्राहक भी अपने अधिकतर बैंकिंग कामकाज घरों से ही निपटा रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि अप्रैल महीने में कई ऐसे दिन हैं, जिस दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी। तो अगर आपका कोई बहुत जरूरी काम है, जो बिना ब्रांच जाए संभव नहीं है तो आप जल्द से जल्द ब्रांच जाकर अपने कामकाज निपटा लें। आइए जानते हैं आखिर हम ऐसा क्यों कह रहे हैं।

अप्रैल में 14 दिन की छुट्टी

अगर आपके पास जरूरी बैंकिंग कार्य हैं, तो जल्दी निपटाएं। क्योंकि इस महीने साप्ताहिक अवकाश के अलावा भी अन्य कई छुट्टियां पड़ने वाली हैं।  महीने की शुरूआत ही छुट्टी से हुई है। 1 अप्रैल वार्षिक क्लोजिंग था, इसलिए देश के अधिकतर हिस्सों में बैंक बंद थे। जबकि 2 अप्रैल को रामनवमी का सामान्य अवकाश था। इसके अलावा भी आने वाले दिनों में खूब छुट्टियां हैं। अप्रैल में 6,10. 13 और 14 अप्रैल को अधिकतर हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे और वहां किसी तरह का बैंकिंग कामकाज नहीं होगा।

छुट्टियां लगातार पड़ने वाली हैं। 6 अप्रैल सोमवार को महावीर जयंती है। 10 अप्रैल शुक्रवार गुड फ्राइडे की छुट्टी है. इस दिन पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 13 अप्रैल को बैशाखी और 14 अप्रैल को डॉ. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जयंती है। इस दिन देश के कई हिस्सों में बैंकिंग व्यवस्था बंद रहेंगे। क्योंकि अलग अलग राज्यों में स्थानीय अवकाश रहेगा। हालांकि सभी राज्यों के बैंक बंद नहीं होंगे।

अप्रैल में छुट्टियों का सिलसिला यहीं खत्म नहीं होगा। बल्कि इस महीने छुट्टियों की लिस्ट बहुत लंबी है। इसलिए अगर आपका कोई बैंकिंग कार्य पेंडिंग है तो उसे जल्द ही निपटा लें, नहीं तो आपको आगे चलकर परेशानी हो सकती है। बता दें 15 अप्रैल को बिहू जिसे हिमाचल दिवस के रूप में भी जाना जाता है। 20 अप्रैल को गरिया पूजा और 25 अप्रैल को परशुराम पूजा की वजह से कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

वहीं 5,12,19,26 अप्रैल को रविवार है। इस दिन साप्ताहिक अवकाश होता है। इनके अलावा 11 अप्रैल को महीने का दूसरा शनिवार जबकि 25 अप्रैल को अप्रैल का चौथा शनिवार होगा। इस वजह से इन दो दिनों में भी बैंकों में कामकाज पूरी तरह से बंद रहेंगे। हालांकि इन दिनों में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जैसी सुविधाएं सुचारू रूप से चलते रहेंगे। इसलिए अगर बहुत जरूरी न हो तो अपना बैंकिंग कार्य घर बैठे ही निपटाएं।

Back to top button