स्वास्थ्य

टूटते और झड़ते बालों की समस्या को दूर करे ये आयुर्वेदिक तेल, जानें तेल बनाने की विधि

आयु बढ़ने के साथ ही कई लोगों के बाल टूटने और झड़ने लग जाते हैं। टूटते और झड़ते बालों की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं और अपने बालों को लेकर चिंतित हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी काफी टूट रहे हैं, तो आप परेशान ना हों और इस लेख में बताए गए आयुर्वेदिक तेल का प्रयोग करें। इस तेल को बालों पर लगाने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं और जड़ों से मजबूत भी हो जाते हैं। साथ में ही बाल घने भी बन जाते हैं। तो आइए जानते हैं इस तेल के बारे में।

इन चीजों की पकड़ेगी जरूरत –

तेल बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी। ये सभी चीजें आपको आसानी से घर में मिल जाएगी।

प्‍याज- 2,

करी पत्‍ती या मीठी नीम

एलोवेरा जेल

नारियल तेल

तेल बनाने की विधि –

तेल बनाने के लिए सबसे पहले आप प्याज का रस निकाल लें। इस रस को निकाने के बाद इसमें करी पत्ता डाल दें और इस मिश्रण को गर्म कर लें। जब ये मिश्रण गर्म हो जाए तो इसमें एलोवेरा जेल डाल दें। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिला दें। इस तेल को रोज अपने बालों पर लगाएं। ये तेल बालों पर लगाने से बाल गिरना बंद हो जाएंगे।

अन्य उपाय

प्याज का रस

अगर आप बालों पर तेल नहीं लगाना चाहते हैं। तो प्याज के रस को लगा सकते है। प्याज का रस लगाने से भी बाल गिरना बंद हो जाते हैं। प्याज का रस तैयार करने के लिए आप दो प्याज लेकर उन्हें पीस लें और इनका रस निकाल लें। इसके बाद इस रस में शहद मिला दे। ये रस जड़ों पर अच्छे से लगा लें। जब ये रस सूख जाए तो अपने बालों को धों लें। प्याज का रस बालों पर लगाने से आपके बालों को मजबूती मिलती है और ऐसा होने पर बाल गिरना बंद हो जाते हैं। जबकि शहद आपको बालों को चमक देने का काम करेगा। प्याज के रस को आप हफ्ते में दो बार बालों पर लगाएं।

केला

केला बालों के लिए काफी लाभदायक साबित होता है और केले को बालों पर लगाने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं। केले का हेयर मास्क आसानी से घर में बनाया जा सकता है। आप एक केला लेकर उसे मिक्सी में अच्छे से पीस लें। इसे पीसते समय इसके अंदर थोड़ा सा दूध भी डाल दें। जब ये अच्छे से पीस जाए और इसका पतला पेस्ट तैयार हो जाए। तो इसमें शहद डाल दें। शहद को अच्छे से मिक्स कर लें। केले का हेयर पैक बनकर तैयार है। इस हेयर पैक को बालों पर अच्छे से लगा लें और सूखने दें। जब ये सूख जाए तो शैम्पू की मदद से बालों को धो लें। केले का हेयर पैक लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि केले को मोटा ना रखें और इनको अच्छे से जरूर पीस लें।

अंडे

एक अंडा तोड ले। इसके अंदर दूध मिला करे पेस्ट तैयार कर लें और इसे बालों पर 15 मिनट के लिए लगा लें। जब ये सूख जाए तो शैम्पू की मदद से इसे साफ कर लें। हफ्ते में एक दिन अंडे का हेयर पैक बालों पर लगाने से बालों को मजबूती मिलती है और ये घने बन जाते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close