स्वास्थ्य

कोरोना मरीज को कितने दिन बाद सांस लेने में होती हैं तकलीफ? जाने इसके लक्षणों से जुड़ी सभी बातें

कोरोना वायरस (Coronavirus) पूरी दुनिया में तेजी से फ़ैल रहा हैं. विश्वभर में इसके 9 लाख से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं. इस वायरस की वजह से अभी तक 47 हजार से अधिक लोगो की जान भी जा चुकी हैं. भारत में भी इस वायरस ने पैर पसारना शुरू कर दिया हैं. 2 अप्रैल तक यहाँ 2000 से अधिक मामले देखे गए हैं. कोरोना वायरस एक ऐसा फ़्लू हैं जो बाकी आम फ़्लू के मुकाबले तीन गुना तेजी से फैलता हैं. इसलिए इससे पीड़ित मरीज को बहुत सावधानी बरतनी पड़ती हैं. आपको कोरोना वायरस हैं या नहीं इसकी पुष्टि जांच के माध्यम से की जा सकती हैं. इसलिए यदि आपको इस वायरस के लक्षण दिखाई दे तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. दिक्कत बस यही हैं कि इस वायरस के लक्षण इंसान के शरीर में आमतौर पर 2 से 10 दिनों के अंदर दिखना शुरू होते हैं. ऐसे में इतने दिनों के अंदर इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति दूसरों में भी इसे फैला देता हैं.

बुखार से होती हैं शुरुआत

अब तक सामने आए मामलो में ये देखा गया हैं कि इस वायरस का सबसे कॉमन लक्षण बुखार आना हैं. अधिकतर केस में ये बुखार लोगो को पहले दिन से ही आने लगता हैं. ये वायरस आपके शरीर का तापमान बढ़ा देता हैं. इसके अतिरिक्त सूखी खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. इसके बाद कुछ ही दिनों में मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द भी उठने लगता हैं. कई मामलों में गले में सूजन भी आ जाती हैं.

इतने दिन बाद आती हैं सांस लेने में दिक्कत

जब मरीज पांचवे दिन में होता हैं तो उसे सांस लेने में समस्यां आने लगती हैं. कोरोना वायरस इंसानों के फेफड़ों पर भी हमला करता हैं. खासकर बुजुर्ग व्यक्ति इस समस्यां से ज्यादा पीड़ित होते हैं. इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को पहले से कोई बिमारी हैं तो उसे भी 5वें दिन तक सांस लेने में दिक्कत आ सकती हैं. इसके बाद जैसे जैसे समय बितता चला जाता हैं मरीज को खुद अपने कोरोना पॉजिटिव होने का अंदाजा लग जाता हैं. जिन्हें भी इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं उन्हें तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. वुहान हॉस्पिटल की एक रिपोर्ट की माने तो वहां के अधिकतर मरीजों ने भी इतने दिन गुजर जाने के बाद ही डॉक्टर को दिखाया था. एक सलाह ये भी हैं कि इसका शक भी हो जाए तो खुद को परिवार से अलग थलग कर लेना चाहिए ताकि उन्हें ये बिमारी ना जकड़ पाए.

फेफड़ों में जमता हैं बलगम

कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज को जब एक हफ्ता हो जाता हैं तो उसके फेफड़ों में बहुत रफ़्तार से बलगम (म्यूकस) बढ़ने लगता है. इस वजह से उसके फेफड़े ब्लाक हो जाते हैं और मरीज का सांस लेना भी मुश्किल हो जाता हैं. इस वजह से उसके सीने में दर्द की समस्यां भी आती हैं. इसलिए हम कह सकते हैं कि ये वायरस के लक्षण 2 से 10 दिनों में इंसानी शरीर में दिखना शुरू हो जाते हैं.

यदि आपके अंदर भी इनमे से कोई लक्षण हैं तो जल्द से जल्द अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर ले.

Back to top button