समाचार

दिल्ली में 20000 से ज़्यादा घरों को किया गया क्वॉरेंटाइन, घर पर लगाए गए पोस्टर्स

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के लगातार बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए अब भारत में भी स्थिति गंभीर होती हुई नजर आ रही है। यहां भी लगातार मामलों में इजाफा होता जा रहा है। दिल्ली सरकार की ओर से भी संक्रमण के मामलों से निपटने के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की जा रही है लेकिन तबलीगी मरकज से केजरीवाल सरकार की बड़ी लापरवाही भी सामने आयी है ।

दिल्ली में 20000 से ज़्यादा घरों को किया गया क्वॉरेंटाइन,

 

 

दिल्ली के उपराज्यपाल (Delhi LG) अनिल बैजल की ओर से ट्वीट करके बताया है कि होम क्वॉरेंटाइन पर सरकार की ओर से पैनी नजर रखी जा रही है। लगभग 20 हजार से ज़्यादा घरों को ‘होम क्वॉरेंटाइन’ किया गया है, सरकार व प्रशासन इन पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए है, ताकि होम क्वॉरेंटाइन का पालन पूरी गंभीरता से हो सके। प्रशासन और पुलिस को सलाह देते हुए उपराज्यपाल ने कहा है कि वे इस बात का पूरा ध्यान रखें कि सामाजिक दूरी ठीक तरीके से बढ़ती जा रही है या नहीं। साथ ही इसे सुनिश्चित करने के लिए जो भी जरूरी कदम उठाने पड़ें, उन्हें उठाने में उन्हें पीछे नहीं हटना है। इसके अलावा प्रशासन और पुलिस को उपराज्यपाल ने होम क्वॉरेंटाइन का ठीक से पालन करवाने का निर्देश जारी किया है।

दिल्ली के उपराज्यपाल ने यह भी बताया कि दिल्ली में जो अब तक भोजन उपलब्ध कराने के 500 केंद्र बनाए गए हैं, उनकी संख्या को बढ़ाकर अब 2500 किया जा रहा है। दिल्ली के उपराज्यपाल ने कहा है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि सामाजिक दूरी (social distancing) का पालन और सही तरीके से हो सके। इससे कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा।

उल्लंघन करने पर दें सजा

जो लोग सामाजिक दूरी या फिर होम क्वॉरेंटाइन का उल्लंघन कर रहे हैं, दिल्ली के उपराज्यपाल ने वैसे लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की प्रशासन और दिल्ली पुलिस को सलाह दी है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि कठोर कार्रवाई किए जाने के बाद इसके बारे में बड़े पैमाने पर प्रचारित भी किया जाए, ताकि लोगों में इसका डर बैठे और वे पूरी गंभीरता से सामाजिक दूरी के साथ होम क्वॉरेंटाइन का भी पालन करें। इसके अलावा इस मामले में जागरूकता फैलाने का भी निर्देश उपराज्यपाल की ओर से जारी किया गया है। स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर उन्होंने कहा है कि इसके बेहतर-से-बेहतर इंतजाम किए जाने चाहिए और हर परिस्थिति के लिए सरकार को तैयार रहना चाहिए।

तबलीगी मरकज से बढ़ी चिंता

वहीं, लॉकडाउन होने के बावजूद दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी मरकज में सैकड़ों की तादाद में लोगों के जमा होने के बाद इनके बीच कई के संक्रमित पाए जाने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। मंगलवार सुबह 9 बजे तक दिल्ली पुलिस के सूत्रों के हवाले से बताया गया कि लगभग 860 लोगों को दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में ले जाकर भर्ती करा दिया गया था। अभी भी लगभग 300 और लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में पहुंचाने की प्रक्रिया चल रही है। 24 लोगों के अब तक संक्रमित होने की खबर है, जिनमें से कई की जान भी जा चुकी है। ड्रोन से इमारत पर नजर रखी जा रही है।

पढ़ें कोरोनावायरस के कहर के बीच कोरोना सैनिक नहीं भूला अपना फर्ज, इंसानियत का धर्म निभाकर बना मिसाल

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें।

Back to top button