ब्रेकिंग न्यूज़

कोरोनावायरस के खिलाफ पीएम मोदी ने उतारे अपने 4 हथियार, लॉकडाउन के दौरान लोगों को मिलेगी राहत

कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च को रात 8 बजे देश को संबोधन किया और इस दौरान रात 12 बजे से अगले 21 दिनों तक लॉकडाउन का फैसला सुनाया। पीएम मोदी के इस फैसले के बाद लोगों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा समस्या दिहाड़ी मजदूर, कामगार और कम सैलरी वाले नौकरीपेशा वालों को घर चलाने की है। कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच दूसरी ओर रबी की फसल भी खेतों में तैयार है जिससे किसानों को दिक्कतें हो रही हैं। ऐसे में कोरोनावायरस के खिलाफ पीएम मोदी ने कुछ एहम फैसले हथियार के तौर पर सुनाए हैं।

बंदी में पीएम मोदी के 4 अहम हथियार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 लाख 70 हजार रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है। इससे गरीब और मजदूरों को बड़ी राहत मिल सकती है। इसमें खास बात ये है कि इस राशि का वितरण सरकार उन्हीं योजना के जरिए करेगी जिनका बखान पीएम मोदी अक्सर अपने लोकसभा चुनाव के दौरान करते रहते हैं।

जनधन खाते में जाएंगे पैसे

पीएम नरेंद्र मोदी की सबसे खास महत्वाकांक्षी योजनाओं में जनधन खाते शामिल रहे हैं। इसमें जीरो बैलेंस पर लोगों ने खाते खुलवाए थे और इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को ज्यादा से ज्यादा खासकर गरीब तबके के लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ना रहा है। इस योजना से बड़ी संख्या में सरकार के पास इसका भी डाटा है कि कौन सा खाताधारक किस तबके का है। वित्त मंत्री ने अपने ऐलान में बताया कि 20 करोड़ जनधन खाताधारक महिलाओं को अगले तीन महीने तक 500 रुपये महीने सीधे उनके खाते में भेजे जाएंगे, जिससे उनकी घर की जरूरतें पूरी हो पाएं।

उज्जवला योजाना

साल 2017 में मोदी सरकार ने उज्जवला योजना की शुरुआत की थी इसमें गरीब परिवारों को एलपीजी सिलेंडर दिया गया था। पीएम मोदी की इस योजना ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ी जीत दिलवाई थी। चुनावों में पीएम मोदी को इस योजना का खूब लाभ मिला और अब अगले तीन महीने तक 8.3 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मेलन

लोकसभा चुनाव-2019 के ठीक पहले ये योजना शुरु की गई। इस योजना का मकसद किसानों को साल में 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद थी। ये राशि 2000 रुपये की किश्त में साल भर दी जाती है और लोकसभा चुनाव के पहले हर किसान के बैंक खाते में 2000 रुपये की रकम डाली भी गई। वित्त मंत्री ने लॉकडाउन को देखते हुए पीएम किसान सम्मान योजना की जो राशि अगले वित्त वर्ष में मिलने वाली थी लेकिन ये अप्रैल के पहले ही हफ्ते में डाली जाएगी जिससे करीब 8 करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा।

आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 149 नए मामले सामने आ चुके हैं। और स्वास्थ्य मंत्रालय के के मुताबिक संक्रमितों की संख्या 900 से अधिक हो चुकी है। इसके अलावा 78 लोग अस्पताल में इलाज के बाद ठीक हो गए हैं और कोराना से मरने वालों की संख्या अभी 20 है। ऐसे में सरकार इस महामारी को रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।

Back to top button