स्वास्थ्य

घर बैठे करें पुदीने का इस्तेमाल निखर जाएगी चेहरे की रंगत, जानिये कैसे बनाएंगे पुदीने का फेसपैक

कोरोना वायरस के कारण देश को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है और लोग अपने घरों के अंदर ही रहने को मजबूर हैं। कोरोना वायरस के कारण ब्यूटी पार्लर भी बंद हैं। ऐसे में महिलाओं को अपनी त्वचा की काफी चिंता हो रही है, कि वो चेहरे का ध्यान कैसे रखें। अगर आप भी इसी चिंता में हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आज हम आपको पुदीने के फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं। पुदीने के फेस पैक की मदद से चेहरे को चमकाया जा सकता है और घर बैठे आप आसानी से अपने चेहरे की देखभाल कर सकते हैं। पुदीने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है और साथ में ही त्वचा को जवां भी बनाएं रखते हैं।

ऐसे तैयार करें पुदीने का फेस पैक

पहला फेस पैक

पुदीने का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको पुदीने के पत्ते और मुल्तानी मिट्टी की जरूरत पड़ेगी। पुदीने के कुछ पत्ते लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें। फिर इन पत्तों का रस निकाल लें। अब आप एक कटोरी के अंदर मुल्तानी मिट्टी डाल दें और इसमें पुदीने के पत्तों का रस मिला लें। इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें और पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और इसे कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें।

इस फेस पैक के फायदे

पुदीने का ये फेस पैक चेहरे पर लगाने से चेहरा गौरा हो जाएगा और चेहरे की रंगत साफ हो जाएगी।

दूसरा फेस पैक

पुदीने के रस के अंदर चंदन और एलोवेरा का जेल मिला दें। इस पेस्ट को अच्छे से चेहरे और गर्दन पर लगा दें। जब ये सूख जाएं तो इसे पानी की मदद से साफ कर दें।

इस फेस पैक के फायदे

ये फेस पैक चेहरे पर लगाने से चेहरे की छाईयां साफ हो जाएंगी और त्वचा जवां बनीं रहेगी।

तीसरा फेस पैक

बेसन के अंदर पुदीने का रस और दही मिला दें। इन तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर दें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगा लें और अच्छे से सूखने दें। फेस पैक के सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से इसे साफ कर लें। इस फेस पैक को हफ्ते में दो दिन लगाया करें।

इस फेस पैक के फायदे

पुदीने और बेसन के फेस पैक को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर जमा ऑयल साफ हो जाएगा और मुहांसों की समस्या से निजात मिल जाएगी। साथ में ही चेहरे की रंगत में भी निखार आ जाएगा।

चौथा फेस पैक

पुदीने के पत्तों को अच्छे से पीस लें। इन पत्तों के अंदर एलोवेरा जेल मिला दें। इन चीजों को अच्छे से मिक्स कर फेस पैक तैयार कर लें।

इस फेस फैक के फायदे

पुदीने का ये फेस पैक लगाने से चेहरे का रुखापन दूर हो जाता है और चेहरे में नमी आ जाएगी। इस पैक को आप हफ्ते में एक बार जरूर लगाय करें। अगर आपके पास फेस पैक बनाने का समय नहीं है तो आप चेहरे पर केवल पुदीने का रस लगा सकते हैं।

Back to top button