समाचार

कोरोना वायरस: मोदी सरकार का बड़ा एलान, हर महीने महिलाओं के अकाउंट में आएंगे 500 रुपये

कोरोना वायरस के भारत में तेजी से बढ़ते हुए संक्रमण और अब तक 600 से भी अधिक मरीजों के सामने आने एवं इसके कारण 15 से भी अधिक मरीजों की जान जाने के बीच मोदी सरकार की ओर से बड़े राहत पैकेज की घोषणा कर दी गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके मोदी सरकार की ओर से जरूरतमंदों की मदद के लिए एक लाख 70 हजार करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई है। विभिन्न माध्यमों से इसका लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाएगा। मोदी सरकार लगभग 20 करोड़ महिलाओं के खाते में अगले 3 महीने तक हर महीने 500 रुपये भी डालने जा रही है।

सरकार की बड़ी घोषणाएं


DBT का लाभ किसानों के साथ मनरेगा मजदूरों, गरीब विधवाओं, पेंशनरों व दिव्यांगों, जनधन योजना व उज्ज्वला स्कीम, महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों, संगठित क्षेत्र के कर्मियों और विनिर्माण मजदूरों को भी मिलने वाला है। महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के लिए वित्त मंत्री की ओर से 20 लाख रुपये तक का लोन दिए जाने की घोषणा की गई है। इससे 7 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। देश में 8.3 करोड़ घरों को उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर मिला है। अगले 3 महीनों तक उन्हें गैस सिलेंडर निशुल्क प्राप्त होंगे। महिलाओं के देशभर में लगभग 20 करोड़ जन धन खाते खोले गए थे। सरकार ने तीन महीने तक हर महीने इसमें 500-500 रुपये डालने की घोषणा की है।

ये बड़ी राहत भी दी सरकार ने


ईपीएफओ का लाभ जिन कर्मचारियों को मिल रहा है, सरकार की ओर से अगले 3 महीने तक कर्मचारी का अंश और कंपनी का अंश जो कि 24% होता है, उसे जमा करने की बात कही गई है। हालांकि, इस सुविधा का लाभ उन कंपनियों के कर्मचारियों को ही मिलेगा, जहां 100 से कम कर्मचारी काम करते हैं और जिनमें से 90% की मासिक सैलरी 15 हजार रुपये से कम है। कोरोना संकट में सरकार का साथ दे रहे लोगों के लिए सरकार की ओर से 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर देने की भी बात कही गई है। इन लोगों में डॉक्टर, नर्स, आशा वर्कर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ शामिल हैं। 20 लाख चिकित्सा सेवा से जुड़े लोगों को इसका लाभ मिलने वाला है। सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 80 करोड़ गरीबों तक अनाज पहुंचाने की घोषणा की है। अगले तीन महीने के दौरान हर महीने सरकार इन्हें 5 किलो गेहूं या चावल निशुल्क देगी। साथ ही हर परिवार को एक किलो दाल भी मुफ्त में दी जाएगी।

हर किसी ने संभाला मोर्चा


कोरोना के खिलाफ भारत ने जो जंग छिड़ी है, उसका नेतृत्व खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। बीते बुधवार को कैबिनेट की मीटिंग, जिसमें कि सभी मंत्री एक मीटर से अधिक फासले पर एक-दूसरे से दूर बैठे नजर आए थे, इसमें उन्होंने सभी राज्यों की तैयारियों का जायजा लिया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की है कि राज्य के पास पर्याप्त मात्रा में सब्जी, चावल और अन्य खाद्य पदार्थ उपलब्ध हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की गई है, जो कि 14 अप्रैल तक चलने वाला है।

पढ़ें कोरोना वायरस की वजह से रद्द ट्रेनों के टिकट खुद ना करें कैंसिल, जानिए कैसे होगा रिफंड

Back to top button