राजनीति

चिदंबरम ने की मोदी की तारीफ, बोले- कोरोना की जंग में PM सेनापति और जनता पैदल सेना

पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है और देश को लॉकडाउन करने के कदम को “ऐतिहासिक कदम” बताया है। पी चिदंबरम ने कोरोना के खिलाफ जो जंग भारत लड़ रहा है उसपर बयान देते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री कमांडर (सेनापति) हैं और जनता उनके “पैदल सैनिक” हैं। साथ में ही पी चिदंबरम ने कोरोना से कैसे लड़ा जा सकता है इससे जुड़ी सलाह भी मोदी को दी।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशभर में 21 दिन के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है। ये ऐतिहासिक कदम है। हमें 24 मार्च से पहले की बहस को पीछे छोड़कर लॉकडाउन को एक नई लड़ाई की शुरुआत के रूप में देखना चाहिए। प्रधानमंत्री कमांडर हैं और जनता पैदल सैनिक है।प्रधानमंत्री, केंद्र और राज्य सरकारों को समर्थन देना हमारा कर्तव्य है। साथ में पी चिदंबरम ने मोदी सरकार को सलाह भी दी और सरकार को 10 सूत्रीय योजना का सुझाव दिया है। इन्होंने कहा कि गरीबों के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर करने चाहिए और सभी जरूरी उत्पादों और सेवाओं पर करों की कटौती की जानी चाहिए।

चिदंबरम ने पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को मिलने वाली राशि को दोगुना करने की बात भी कही और इस रकम को 12,000 करने का आग्रह किया। साथ में ही मनरेगा के तहत पंजीकृत श्रमिकों के बैंक खातों में 3,000 रुपये ट्रांसफर करने को भी कहा। चिदंबरम ने शहर में रहने वाले गरीबों के जनधन खातों में 6000 रुपये ट्रांसफर करने की मांग भी की है और 10 किलो चावल या गेहूं गरीबों को मुफ्त में देने का सुझवा दिया।

हालांकि देश की वित्त मंत्री सीतारमण ने किसानों, मजदूरों और गरीब परिवार के लिए की सारे पैकेजों का ऐलान आज किया है और इन सभी की आर्थिक मदद करने की घोषणा की है। ताकि कोरोना के कारण इन लोगों को पैसों की कमी ना आए और ये आराम से दो वक्त की रोटी खा सकें।

21 दिन के लिए किया गया देश लॉकडाउन

पीएम मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए 21 दिनों के लिए देश में लॉकडाउन की घोषणा की थी। मोदी की और से उठाए गए इस कदम की हर किसी ने तारीफ ही है। विपक्ष के नेता भी मोदी के इस फैसले को देश के हित में बता रहे हैं और लोगों से अपील कर रहे हैं कि वो मोदी के इस आदेश का पालन करें। क्योंकि देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन ही एक मात्र जरिया है।

600 से अधिक पहुंची मरीजों की संख्या

भारत में कोरोना वायरस के केस 600 के पार पहुंच गए हैं। जबकि 15 लोगों की मौत इस वायरस से हो गई है। कोरोना वायरस के मामलों में आ रही ये तेजी चिंता का विषय बनीं हुई है। सबसे अधिक कोरोना के मामले महाराष्ट्र राज्य से सामने आएं हैं और इस राज्य में 100 से अधिक लोग इस वायरस से ग्रस्त हैं। कोरोना वायरस के कारण पंजाब सरकार ने राज्य पर पूरी तरह से कर्फ्यू लगा दिया है। साथ में ही जिन राज्य के जिलों में कोरोना के अधिक केस पाए जा रहे हैं वहां पर भी कर्फ्यू लगाया गया है।

Back to top button