विशेष

कोरोना से जंग में मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 80 करोड़ लोगों को दिया जाएगा 3 महीने का एडवांस राशन

कोरोना वायरस का काफिला चीन से शुरू होकर धीरे-धीरे पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है. चीन के अलावा कई देशों में इस वायरस का कहर देखने को मिला है. भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 562 पहुंच गयी है, जिनमें से 9 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके बावजूद लोग कोविड 19 से डरने की बजाय इससे बेख़ौफ़ होकर लड़ रहे हैं.

कल प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना से निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन कर दिया है. ये लॉकडाउन 21 दिनों तक का होगा. पीएम मोदी के अनुसार अगर 21 दिनों में हालात सुधरते हैं तो ठीक, वर्ना देश 21 साल पीछे चला जाएगा. मोदी ने कल अपने भाषण में कहा कि कोरोना से निपटने का सबसे कारगर तरीका है कि लोग अपने घरों में बंद रहें. वह 21 दिनों तक घर के बाहर एक कदम भी न रखें. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि 21 दिनों के बाद देश की स्थिति क्या होती है.

कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन के कारण लोगों की जिंदगी में उथल-पुथल मच गयी है. ऐसे में कोरोना वायरस से जूझ रहे देश के लोगों की जिंदगी आसान करने के लिए केंद्र सरकार ने लोगों को तीनों महीने का राशन एडवांस में देने का फैसला लिया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश के 80 करोड़ लोगों को खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सरकार 2 रुपये किलो गेहूं और 3 रुपये किलो चावल देती है.

मिलेगा तीन महीने का एडवांस राशन

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोगों को तीन महीने का राशन एडवांस में दिया जाएगा. राज्य लोगों को एडवांस में राशन भेजने की व्यवस्था कर रहा है. सरकार के मुताबिक एक व्यक्ति को 7 किलो अनाज मिलता है.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमारे और परिवार की सुरक्षा के लिए 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है. इसलिए उन्होंने लोगों से अपील की कि लोग अपने-अपने घरों में रहें, लगातार हाथ धोते रहें और यदि बुखार, कफ या सर्दी जैसा महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग भी बेहद आवश्यक है.

सरकार के फैसलों की जानकारी देते हुए जावड़ेकर ने कहा कि जल्द ही हर राज्य कोरोना पर एक हेल्पलाइन शुरू करेगा. गृह मंत्रालय भी कोरोना वायरस पर एक हेल्पलाइन नंबर जारी करने वाला है.

ठेका मजदूरों को भी मिलेगा वेतन

प्रकश जावड़ेकर ने बताया कि केंद्र सरकार के विभागों में ठेके पर काम कर रहे मजदूरों को वेतन दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि गरीबों को मुफ्त अनाज मुहैया कराया जा रहा है, अफवाहों को नजरअंदाज करें. इस तरह की कई तस्वीरें हैं, जो भारत की नहीं होती. इन तस्वीरों के आधार पर लोग झूठे भ्रम पालने लगते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि सही जानकारी पाना चाहते हैं तो स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं.

पत्रकार और डॉक्टरों को रोक नहीं सकते

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पत्रकार और डॉक्टरों को ड्यूटी पर जाते समय नहीं रोका जाना चाहिए. अगर कोई ऐसा करता है तो उस पर कार्रवाई होगी.

22 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर को मंजूरी

केंद्र सरकार की तरफ से लंबे समय से अलीगढ़ में लंबित रेलवे फ्लाईओवर को मंजूरी दे दी गयी है. प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक, यह फ्लाईओवर अलीगढ़ में ट्रैफिक को स्मूथ कर देगा. उन्होंने बताया कि इस फ्लाईओवर को बनने में कम से कम 5 साल का समय लगेगा.

पढ़ें पीएम मोदी की जबरदस्त फैन हैं कंगना रनौत, कहा – राजनीति में इस शर्त पर करुंगी एंट्री, अगर…

Back to top button