स्वास्थ्य

क्या ठीक होने के बाद फिर से हो सकता है कोरोना वायरस? जानें इस जरूरी सवाल का जवाब

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद, क्या दोबारा शरीर इस वायरस की चपेट में आ सकता है? आजकल ये सवाल कई लोगों के मनों में आ रहा है। कोरोना वायरस से सही हुए लोग अपना पूरा ध्यान रख रहे हैं और ये वायरस उन्हें दोबारा ना हो इसकी कोशिश कर रहे हैं। विज्ञान के अनुसार एक बार जिस व्यक्ति को कोरोना वायरस हो जाता है। उस व्यक्ति को दोबारा से ये वायरस होने की संभावना कम हो जाती है।

रोग प्रतिरोधक शक्ति हो जाती है सक्षम

दरअसल ऐसा माना जाता है कि एक बार किसी वायरस का संक्रमण होने के बाद इंसान के शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति उस वायरस से लड़ना सीख जाती है और दोबारा से वो वायरस नुकसान नहीं पहुंच पाता है।

इसलिए ये कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस होने के बाद इस वायरस के दोबारा होने की संभावना कम हो जाती है। दुनिया में कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर महीने में सामने आया था और अभी तक कई लोग इस वायरस से सही भी हो चुके हैं। जबकि तीन लाख से अधिक लोग का इलाज अभी चल रहा है। हालांकि चीन से आ रही कुछ खबरों में ये भी कहा जा रहा है कि इस वायरस से सही होने वाले मरीजों में ये संक्रमण फिर से पाया गया है। लेकिन अभी तक इन खबरों की पुष्टि नहीं हुई है।

कितनी देर जिंदा रहता है ये वायरस

कोरोना वायरस कई दिनों तक जिंदा रहे सकता है। ये वायरस दरवाजे के हैंडल, लिफ्ट के बटन और अन्य धातुओं पर 48 घंटों तक रहता है। जबकि कपड़ों जैसी नरम सतहों पर कोरोना वायरस लंबे समय तक जिंदा नहीं रहता है।

इस तरह से करें अपना बचाव

कोरोना वायरस से बचने के लिए आप अपने हाथों को समय समय पर साफ करते रहे। क्योंकि ये वायरस हाथों के जरिए ही शरीर के अंदर प्रवेश करता है। डॉक्टरों के अनुसार इस वायरस से बचने के लिए आप हर 20 मिनट बाद अपने हाथों को साबुन से साफ करें। वहीं बाहर जाते समय अपने मुंह को ढककर रखें और चेहरे को बार बार हाथों से ना छूएं।

फोन को समय-समय पर साफ करते रहें क्योंकि फोन की सतह पर भी ये वायरस लंबे समय तक रहे सकता है। अपने फोन को आप सैनिटाइजर से साफ कर सकते हैं।

भारत में 400 से अधिक लोग हैं ग्रस्त

कोरोना वायरस से भारत में 400 से अधिक लोग ग्रस्त हैं। जबकि कई लोगों ने इस वायरस का टेस्ट करवाया है। जिनकी रिपोर्ट जल्द आने वाली है। भारत में इस वायरस से 8 मौतें हो चुकी हैं और सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र राज्य में हुई हैं। इस राज्य में 89 लोगों में ये वायरस पाया गया है। वहीं कोरोना वायरस से दुनिया भर में 12 हजार लोगों की मौत हो गई है। जबकि 3 लाख से अधिक लोगों का इलाज चल रहा है।

किया गया कई शहरों को लॉकडाउन

मुंबई में पनवेल के अस्पताल से भागे कोरोना के 11 संदिग्ध मरीज, तलाश में जुटी पुलिस

कोरोना वायरस के कारण भारत के कई बड़े शहरों और जिलों को पूरी तरह से लॉकडाउन  कर दिया गया है। लोगों को घरों के अंदर ही रहने को कहा गया है। ताकि ये संक्रमण फैलने से रोका जा सके। साथ में ही लोगों से ये अपील भी की जा रही है कि वो शहर को छोड़कर अपने गांव की तरफ ना भागें।

Back to top button